scriptNSA Meeting: भारत के निमंत्रण पर रूस, ईरान और मध्य एशियाई देश होंगे शामिल, अफगान मुद्दे पर होगी बातचीत | Russia, Iran and Central Asia Countries to join NSA meeting with India | Patrika News
राष्ट्रीय

NSA Meeting: भारत के निमंत्रण पर रूस, ईरान और मध्य एशियाई देश होंगे शामिल, अफगान मुद्दे पर होगी बातचीत

अफगान मुद्दे पर भारत की तरफ से आयोजित NSA की मीटिंग के लिए रूस, ईरान और मध्य एशियाई देशों ने भारत का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। यह मीटिंग अजीत डोभाल की अध्यक्षता में होगी।

Nov 06, 2021 / 09:58 am

Tanay Mishra

screenshot_2021-11-06_nsa_meeting.png

Russia, Iran and Central Asia Countries to join NSA meeting with India

नई दिल्ली। अफगानिस्तान में तालिबान का शासन लागू होने के बाद से ही विभिन्न देशों में इस मुद्दे पर चर्चाओं और मीटिंग्स का दौर जारी है। इसी के चलते अफगान मुद्दे पर अब जल्द ही भारत में भी मीटिंग होने जा रही है। अफगान मुद्दे पर 10 नवंबर को दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Agency / NSA) की मीटिंग का आयोजन हो रहा है। NSA की यह मीटिंग भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में होगी। इस मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए भारत ने रूस, ईरान और मध्य एशियाई देशों को भी निमंत्रण भेजा था और इन सभी देशों ने NSA की इस मीटिंग में शामिल होने की बात की पुष्टि करते हुए भारत का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।
screenshot_2021-11-06_ajit_doval.png
यह भी पढ़े – NSA अजीत डोभाल ने दी खतरे की चेतावनी, कहा- भारत को नई रणनीति बनाने की जरूरत

मीटिंग में बातचीत का विषय

NSA की इस मीटिंग में चर्चा का मुख्य विषय अफगानिस्तान होगा। तालिबान शासन लागू होने के बाद से ही अफगानिस्तान में सारी व्यवस्था बिगड़ चुकी है। इस मीटिंग में तालिबान और अफगानिस्तान से जुड़े निम्न मुद्दों पर बातचीत हो सकती है।
doval-1508216448.jpg
यह भी पढ़े – बोले डोभाल: नाकामियां बनाती मजबूत, नहीं हों कभी निराश

पाकिस्तान और चीन के शामिल होने की नहीं है उम्मीद

NSA की इस मीटिंग में शामिल होने के लिए पाकिस्तान और चीन को भी निमंत्रण भेजा गया है, पर उन दोनों देशों के इसमें शामिल होने की उम्मीद नहीं है पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ ने भारत में अफगान मुद्दे पर होने वाली NSA की मीटिंग में शामिल होने से मना कर दिया है। हालांकि इस बात की अभी ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है। वहीं चीन की तरफ से भी इस मीटिंग में शामिल होने के निमंत्रण का अब तक कोई जवाब नहीं आया है।

Hindi News / National News / NSA Meeting: भारत के निमंत्रण पर रूस, ईरान और मध्य एशियाई देश होंगे शामिल, अफगान मुद्दे पर होगी बातचीत

ट्रेंडिंग वीडियो