scriptरिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी के नाम पर हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा… जानिए कैसे हुए ठगी के शिकार | Rs 7 lakh fraud using deepfake video of Mukesh Ambani in name of investment | Patrika News
राष्ट्रीय

रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी के नाम पर हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा… जानिए कैसे हुए ठगी के शिकार

Deep Fake Investment Fraud: जैसे-जैसे तकनीक विकसित हो रही है, वैसे-वैसे फ्रॉड के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। बीते कुछ सालों में साइबर क्राइम के मामलों में काफी इजाफा हुआ है।

नई दिल्लीJun 22, 2024 / 07:45 am

Shaitan Prajapat

Deep Fake Investment Fraud: जैसे-जैसे तकनीक विकसित हो रही है, वैसे-वैसे फ्रॉड के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। बीते कुछ सालों में साइबर क्राइम के मामलों में काफी इजाफा हुआ है। यह वृद्धि केवल व्यक्तिगत स्तर पर ही नहीं, बल्कि संगठनों और सरकारी संस्थानों पर भी असर डाल रही है। हाल ही में मुंबई के ओशिवारा पुलिस ने एक धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है जिसमें जालसाजों ने इन्वेस्टमेंट के नाम पर मुकेश अंबानी का डीपफेक वीडियो का इस्तेमाल करके 7 लाख रुपए की ठगी की है। इस घटना ने एक बार फिर दिखाया है कि कैसे तकनीक का दुरुपयोग कर लोगों को धोखा देने के लिए नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि इससे पहले भी मार्च में ऐसे ही इन्वेस्टमेंट को लेकर वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया था।

ओशिवारा पुलिस ने दर्ज किया मामला

इस मामले में ओशिवारा पुलिस ने केस दर्ज किया है। निवेश करके अच्छा रिटर्न देने के नाम पर गैंग सक्रिय है। वह इसी प्रकार से कई लोगों को अपना शिकार बना चुके है। बताया जा रहा है कि मुकेश अंबानी का डीपफेक वीडियो बनाया गया है। इसमें वे ‘राजीव शर्मा ट्रेड ग्रुप’ इस कंपनी पर बात कर रहे है और इस कंपनी में बीसीएफ में निवेश करने की सलाह दे रहे है।

डीपफेक वीडियो का इस्तेमाल कर 7 लाख रुपए की धोखाधड़ी

मुंबई के ओशिवारा पुलिस के अनुसार, डॉ.के.के पाटिल ने अपनी शिकायत में बताया कि 28 मई से लेकर 10 जून तक ज्यादा रिटर्न देने के नाम पर संबंधित कंपनी में उन्होंने 7 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट 16 अलग -अलग अकाउंट में डाला। बाद में पता चला की उनके साथ फ्रॉड हुआ है। पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति की खिलाफ आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है और मामले की जांच की जा रही है।

सुरक्षा के उपाय

मुंबई में डीपफेक वीडियो का उपयोग करके की गई 7 लाख रुपए की धोखाधड़ी की घटना ने तकनीक के दुरुपयोग के खतरों को उजागर किया है। लोगों को सतर्क रहने और किसी भी निवेश या वित्तीय निर्णय को लेने से पहले उसकी सत्यता की पुष्टि करने की आवश्यकता है।

सतर्कता

किसी भी वीडियो या संदेश की सत्यता की पुष्टि किए बिना उस पर विश्वास न करें, विशेषकर जब यह निवेश या पैसे से संबंधित हो। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी की पुष्टि करें।

तकनीकी जागरूकता

डीपफेक तकनीक और इसके खतरों के बारे में जागरूक रहें। किसी भी संदिग्ध वीडियो या ऑडियो को पहचानने की कोशिश करें और विशेषज्ञों से परामर्श लें।

साइबर सुरक्षा

अपने डिजिटल उपकरणों की सुरक्षा के लिए एंटी-वायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें। किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें और अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखें।

प्रमाणीकरण

महत्वपूर्ण संदेशों और वीडियो की सत्यता की पुष्टि करने के लिए द्वितीयक प्रमाणीकरण (जैसे फोन कॉल, आधिकारिक वेबसाइट) का उपयोग करें।

Hindi News/ National News / रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी के नाम पर हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा… जानिए कैसे हुए ठगी के शिकार

ट्रेंडिंग वीडियो