scriptRam Mandir: 75 साल बाद आई शुभ घड़ी, टेंट में रहे रामलला आज भव्य मंदिर में विराजेंगे | Ram Mandir Inauguration: Ramlala who lived in a tent for 75 years, will sit in grand temple today | Patrika News
राष्ट्रीय

Ram Mandir: 75 साल बाद आई शुभ घड़ी, टेंट में रहे रामलला आज भव्य मंदिर में विराजेंगे

Ram Mandir: 75 साल बाद शुभ घड़ी आई है। अयोध्‍या में नवनिर्मित भव्य मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के छठे दिन रविवार को रामलला के चल विग्रह (उत्‍सव मूर्ति) नवनिर्मित भव्य मंदिर में विराजेंगे।

Jan 21, 2024 / 07:40 am

Shaitan Prajapat

ram_mandir789.jpg

Ram Mandir Inauguration: श्रीरामजन्मभूमि पर नवनिर्मित भव्य मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के छठे दिन रविवार को रामलला के चल विग्रह (उत्‍सव मूर्ति) नवनिर्मित भव्य मंदिर में विराजेंगे। 1949 में स्थापित इस विग्रह की ही अब तक पूजा की जा रही थी। यह मूर्ति बरसों तक टेंट में रही। रामलला के चल विग्रह का शनिवार को दिव्य श्रृंगार किया गया। अनुष्ठान के पांचवें दिन शनिवार को गर्भगृह में रखी अचल मूर्ति को 81 कलशों से स्नान कराया गया। इसके लिए देश-विदेश से जल अयोध्या लाए गए थे। पाकिस्तान और अफगानिस्तान से भी जल लाया गया। जलाभिषेक से पहले भगवान रामलला के विग्रह को शर्कराधिवास फिर फलाधिवास में रखा गया।


शामिल होंगे काशी के डोमराजा

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में काशी के डोमराजा और जयपुर के गुरु चरण सिंह गिल समेत पंद्रह यजमान पत्नी सहित शामिल होंगे। समाज के हाशिए पर मानी जाने वाली जातियों को भी प्रभु श्री राम के समारोह में भागीदारी का सौभाग्य दिया गया है। अलग-अलग जाति और वर्ग के लोग शामिल हैं। जयपुर से गुरुचरण सिंह गिल तमिलनाडु से अझलारासन, मुंबई से विट्ठलराव कांबले आदि यजमान होंगे।

तीन दिन तक एंट्री बंद

राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए रामनगरी का सुरक्षा घेरा सख्त किया गया है। शनिवार की रात से ही जिले समेत अयोध्या धाम की सीमाएं तीन दिनों के लिए सील कर दी गई हैं। किसी को भी यहां से वाहन लेकर अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। सिर्फ आमंत्रित लोग ही आ सकेंगे।

डीडी पर होगा सीधा प्रसारण

– लाइव स्क्रीनिंगः राम मंदिर के उद्घाटन की लाइव स्क्रीनिंग 22 जनवरी को सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे के बीच होगी। पीएम मोदी ने लोगों से अपने घरों में ‘श्री राम ज्योति’ जलाने का आग्रह किया है।
– सीधा प्रसारणः पूरे समारोह का डीडी न्यूज पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय दर्शक इस समारोह को दूरदर्शन नेशनल के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं।
– भगवान राम की मूर्ति का अभिषेक समारोह दोपहर 12:20 बजे होने वाला है। इस कार्यक्रम में 1500-1600 प्रतिष्ठित मेहमानों सहित लगभग 8,000 आमंत्रित लोगों की भागीदारी होने वाली है।

Hindi News/ National News / Ram Mandir: 75 साल बाद आई शुभ घड़ी, टेंट में रहे रामलला आज भव्य मंदिर में विराजेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो