scriptराजस्थान पत्रिका को मिला नेशनल मीडिया अवॉर्ड, मतदाता जागरूकता के लिए राष्ट्रपति मुर्मू ने किया सम्मानित | Rajasthan Patrika received National Media Award for voter awareness and eduction received honor from President Draupadi Murmu | Patrika News
राष्ट्रीय

राजस्थान पत्रिका को मिला नेशनल मीडिया अवॉर्ड, मतदाता जागरूकता के लिए राष्ट्रपति मुर्मू ने किया सम्मानित

Rajasthan Patrika received National Media Award: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में निष्पक्ष कवरेज और मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाने के लिए भारतीय चुनाव आयोग की ओर से राजस्थान पत्रिका को नेशनल मीडिया अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

Jan 26, 2024 / 09:39 am

Prashant Tiwari

  Rajasthan Patrika received National Media Award for voter awareness and eduction received honor from President Draupadi Murmu

राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मु ने पत्रिका समूह को किया सम्मानित

राजस्थान पत्रिका ग्रुप को नेशनल मीडिया अवॉर्ड दिया गया है। पत्रिका को यह सम्मान गुरुवार (25 जनवरी 2024) को दिल्ली में आयोजित नेशनल वोटर्स डे के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी के हाथों मिला। आपके अपने अखबार राजस्थान पत्रिका को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (2023) में मतदाता जागरुकता के लिए चलाए गए कैंपेन और निष्पक्ष कवरेज के लिए चुनाव आयोग की ओर से नेशनल अवॉर्ड दिया गया है। इस दौरान मंच पर केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार भी मौजूद रहे।

rp.jpg

मतदाता जागरूकता के लिए पत्रिका को मिला सम्मान

राजस्थान पत्रिका ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाता जागरूकता के लिए राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सभी संस्करणों में 1400 से अधिक लेखों को शामिल किया। इस दौरान पत्रिका ने अखबार में 3,15,000 वर्ग सेमी. से अधिक का स्थान जागरुकता और शिक्षा के लिए दिया।

president_1.jpg

पत्रिका समूह ने चलाया था जागो जनमत अभियान

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के ऐलान से पहले ही पत्रिका ने अपने जागो जनमत अभियान, शतायु वोटर्स (100 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए), युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिए जनादेश यात्रा, जन गण मन यात्रा और सरपंच कनेक्ट के माध्यम से जमीनी स्तर पर मतदाताओं को जोड़ने के लिए अभियान चलाया। इसका फायदा यह हुआ कि सभी राज्यों में लोगों को अपने उम्मीदवारों के बारे में जानने के साथ ही अपने अधिकारों की भी जानकारी मिली।

https://twitter.com/hashtag/ECI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पत्रिका ने इस अभियान के तहत मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने से लेकर जनता के मुद्दे तय करने, प्रत्याशियों के साथ आम मतदाताओं के सवाल-जवाब, समाज के सभी प्रमुख वर्गों के साथ संवाद आयोजित किए। करीब तीन माह तक लगातार चले इस अभियान में लाखों मतदाताओं ने अपनी भागीदारी दी थी।

Hindi News/ National News / राजस्थान पत्रिका को मिला नेशनल मीडिया अवॉर्ड, मतदाता जागरूकता के लिए राष्ट्रपति मुर्मू ने किया सम्मानित

ट्रेंडिंग वीडियो