scriptPM मोदी को मिले ‘गिफ्ट्स’ की हो रही नीलामी, आप भी खरीद सकते हैं, बस करना होगा ये काम | PM Modi received gifts are being auctioned you can also buy them | Patrika News
राष्ट्रीय

PM मोदी को मिले ‘गिफ्ट्स’ की हो रही नीलामी, आप भी खरीद सकते हैं, बस करना होगा ये काम

स्मृति चिन्हों को देखने के लिए लोग सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक जयपुर हाउस, नई दिल्ली स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में जा सकते हैं।

नई दिल्लीSep 19, 2024 / 03:13 pm

Anish Shekhar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 600 से ज़्यादा स्मृति चिन्हों और उपहारों की ई-नीलामी शुरू होने की घोषणा की। नीलामी में 2024 पैरालिंपिक खेलों से जुड़ी बेहतरीन मूर्तियां, पारंपरिक कला, क्षेत्रीय कलाकृतियां, स्वदेशी शिल्प और खेल स्मृति चिन्हों सहित कई शानदार संग्रह शामिल हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी को भेंट किया गया।
पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट, पीएम मेमेंटोस: https://pmmementos.gov.in/ के ज़रिए पंजीकरण और भाग ले सकते हैं। “हर साल, मैं सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान प्राप्त विभिन्न स्मृति चिन्हों की नीलामी करता हूँ। नीलामी से प्राप्त आय नमामि गंगे पहल में जाती है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस साल की नीलामी शुरू हो गई है। अपनी पसंद के स्मृति चिन्हों के लिए बोली लगाएँ!”।

2 अक्टूबर तक चलेगी नीलामी

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि ई-नीलामी से लोग न केवल इतिहास को संरक्षित कर सकते हैं, बल्कि व्यापक भलाई में योगदान भी कर सकते हैं। शेखावत ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, यह सर्वविदित है कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपने द्वारा प्राप्त स्मृति चिन्हों को भी जन कल्याण के लिए समर्पित करते हैं। इसी उद्देश्य से 17 सितंबर से नीलामी शुरू हुई है और 2 अक्टूबर तक चलेगी। आप न केवल इतिहास को संरक्षित कर सकते हैं, बल्कि जनहित में योगदान देने का पवित्र संतोष भी प्राप्त कर सकते हैं।
पीएम मेमेंटो भारत सरकार का एक खुला नीलामी पोर्टल है, जो खरीदारों को पंजीकरण के बाद ऑनलाइन नीलामी में भाग लेने में सक्षम बनाता है। स्मृति चिन्हों को देखने के लिए लोग सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक जयपुर हाउस, नई दिल्ली स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में जा सकते हैं। नीलामी से प्राप्त राशि नमामि गंगे परियोजना में योगदान करेगी। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने गंगा नदी के प्रदूषण को दूर करने और नदी को पुनर्जीवित करने के लिए इस एकीकृत गंगा संरक्षण मिशन की शुरुआत की थी।

Hindi News/ National News / PM मोदी को मिले ‘गिफ्ट्स’ की हो रही नीलामी, आप भी खरीद सकते हैं, बस करना होगा ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो