scriptइन किसानों को होना पड़ेगा निराश, नहीं आएगी PM Kisan yojana की अगली किस्त | PM Kisan Samman Nidhi Yojana 18th Installment release in october farmers update e kyc Land verification required status aadhaar card | Patrika News
राष्ट्रीय

इन किसानों को होना पड़ेगा निराश, नहीं आएगी PM Kisan yojana की अगली किस्त

PM Kisan Yojana Status: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत करोड़ों किसानों को सरकार हर वर्ष 6 हजार रुपये देती है। नियम के मुताबिक इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान ये दोनों काम नहीं करवाते हैं तो उनकी किस्त अटक सकती है। जानें क्या हैं वो दो जरूरी काम-

नई दिल्लीSep 11, 2024 / 08:52 am

Akash Sharma

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi yojana

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojna 18th Installment : भारत एक कृषि प्रधान देश है। भारत सरकार किसानों के लिए बहुत सी योजना चलाती है जिनका किसानों को काफी फायदा होता है। किसान योजना (PM Kisan Yojana) से जुड़े किसान पीएम योजना की 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। अबह सरकार की इस योजना का लाभ इन किसानों को नहीं मिल पाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत करोड़ों किसानों को सरकार हर वर्ष 6 हजार रुपये देती है। नियम के मुताबिक इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान ये दोनों काम नहीं करवाते हैं तो उनकी किस्त अटक सकती है। जानें क्या हैं वो दो जरूरी काम और इसके पीछे क्या है वजह?
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

क्या है पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)

भारत में आज भी कई किसान ऐसे हैं जो आज भी खेती के जरिए ज्यादा कमाई नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे किसानों को भारत सरकार सीधा-सीधा आर्थिक लाभ देती है। मोदी सरकार ने साल 2019 में ऐसे किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। सरकार की इस योजना के तहत सरकार किसानों को साधन ₹6000 का आर्थिक लाभ देती है। यह राशि 2000 की तीन किस्तों में देती है। बता दें कि अब तक इस योजना की 17 किस्तें जारी की जा चुकी है। इसका लाभ देश के 12 करोड़ से ज्यादा किसान उठा चुके हैं। किसानों को अब इस योजना की 18वीं किस्त का इंतजार है। सरकार की इस योजना का लाभ इन किसानों को नहीं मिल पाएगा।
PM Kisan yojana status online check
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 18th Instalment

ये दो काम के बिना नहीं मिलेगा पैसा

1. जमीन का सत्यापन जरूरी (Land verification required): पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को E-KY के साथ ही जमीन का सत्यापन करवाना भी जरूरी है। फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है। ऐसे में अगर आपने ये काम नहीं करवाया गया तो आपकी 18वीं किस्त अटक सकती है।
2. E-KYC- ई-केवाईसी के माध्यम से आप अपने Aadhar Card और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अपने पहचान की पुष्टि करते हैं। E-KYC करना बेहद आसन है। इसे आप घर बैठे-बैठे ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं। यदि आप खुद से यह काम नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने नजदीकी CSC सेंटर या फिर अपने बैंक में जाकर भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं। वहां आपको E-KYC फॉर्म भरना होगा और बायोमेट्रिक के जरिए अपनी पहचान की पुष्टि करनी होती है।

जल्दी जारी की जाएगी 18वीं किस्त

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से 2018 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। इसका मकसद गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर करोड़ों किसानों को मदद पहुंचाना था। इस योजना के जरिए उनके खाते में सालाना 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं। अब तक केंद्र सरकार की तरफ से 17 किस्त जारी हो चुकी हैं और बताया जा रहा है कि जल्दी ही 18वीं किस्त जारी की जाएगी।

Hindi News/ National News / इन किसानों को होना पड़ेगा निराश, नहीं आएगी PM Kisan yojana की अगली किस्त

ट्रेंडिंग वीडियो