scriptParliament Session: सांसदों की शपथ के साथ 24 जून से होगा 18वीं लोकसभा का आगाज, 26 जून को चुना जा सकता है लोकसभा अध्यक्ष | Parliament Special Session: The 18th Lok Sabha will begin on June 24 with the oath taking of MPs, Lok Sabha Speaker may be elected on June 26 | Patrika News
राष्ट्रीय

Parliament Session: सांसदों की शपथ के साथ 24 जून से होगा 18वीं लोकसभा का आगाज, 26 जून को चुना जा सकता है लोकसभा अध्यक्ष

Parliament Session: नई लोकसभा का सत्र शुरू होने के बाद पहले दो दिन यानी 24 और 25 जून को सांसद सदस्यता की शपथ लेंगे। सांसदों का शपथ ग्रहण संपन्न हो जाने के बाद सदन नए अध्यक्ष का चयन करेगा। विपक्ष, सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष के चयन के सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार कर लेता है तो फिर चुनाव की नौबत नहीं आएगी।

नई दिल्लीJun 12, 2024 / 11:10 am

Anand Mani Tripathi

Parliament Session: अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा। राज्यसभा का सत्र 27 जून से शुरू होगा। दोनों सदनों की कार्यवाही 3 जुलाई तक चलेगी। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बताया कि सत्र के दौरान लोकसभा के नए चुने गए सांसद शपथ ग्रहण करेंगे और अपने स्पीकर का चुनाव करेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगी। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर दोनों सदनों में चर्चा भी होगी।
संसद सत्र की तारीखों की घोषणा करते हुए एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने बताया कि नवनिर्वाचित सदस्यों की शपथ व पुष्टि, अध्यक्ष के चुनाव, राष्ट्रपति के अभिभाषण और उस पर चर्चा के लिए 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक बुलाया जा रहा है। राज्यसभा का 264वां सत्र 27 जून को शुरू होगा और 3 जुलाई को समाप्त होगा।
24 और 25 जून को होगी सदस्यता की शपथ
नई लोकसभा का सत्र शुरू होने के बाद पहले दो दिन यानी 24 और 25 जून को सांसद सदस्यता की शपथ लेंगे। सांसदों का शपथ ग्रहण संपन्न हो जाने के बाद सदन नए अध्यक्ष का चयन करेगा। विपक्ष, सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष के चयन के सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार कर लेता है तो फिर चुनाव की नौबत नहीं आएगी। लेकिन अगर विपक्ष अपनी तरफ से भी उम्मीदवार खड़ा करता है तो फिर 26 जून को लोकसभा के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सदन में वोटिंग हो सकती है। दोनों ही सूरतों में लोकसभा के नए अध्यक्ष 26 जून को अपना कार्यभार संभाल लेंगे। इसके बाद 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर सकती हैं।

Hindi News/ National News / Parliament Session: सांसदों की शपथ के साथ 24 जून से होगा 18वीं लोकसभा का आगाज, 26 जून को चुना जा सकता है लोकसभा अध्यक्ष

ट्रेंडिंग वीडियो