scriptNo-Confidence Motion: लोकसभा में गिरा INDIA का अविश्वास प्रस्ताव, 2028 में अच्छी तैयारी के लिए PM मोदी का न्योता | no confidence motion 2023 defeated in lok sabha against modi government INDIA | Patrika News
राष्ट्रीय

No-Confidence Motion: लोकसभा में गिरा INDIA का अविश्वास प्रस्ताव, 2028 में अच्छी तैयारी के लिए PM मोदी का न्योता

No-Confidence Motion Defeated: लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ पेश अविश्वास प्रस्ताव गिर गया है। अविश्वास प्रस्ताव पर ध्वनिमत से वोट हुआ जिसे खारिज कर दिया गया। लोकसभा में पीएम मोदी के लंबे संबोधन के बाद अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान काराया गया था।

Aug 10, 2023 / 09:03 pm

Paritosh Shahi

No-Confidence Motion: लोकसभा में गिरा INDIA का अविश्वास प्रस्ताव, 2028 में अच्छी तैयारी के लिए PM मोदी का न्योता

No-Confidence Motion: लोकसभा में गिरा INDIA का अविश्वास प्रस्ताव, 2028 में अच्छी तैयारी के लिए PM मोदी का न्योता

No-Confidence Motion Defeated: विपक्षी गठबंधन INDIA द्वारा मोदी सरकार के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गुरुवार को लोकसभा में गिर गया। ये अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिरा है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी के बोलने के दौरान ही विपक्षी पार्टी के नेताओं ने सदन से वॉकआउट कर दिया था। विपक्ष का कहना था कि करीब दो घंटे तक बोलने के बाद भी पीएम ने मणिपुर का जिक्र नहीं किया। लेकिन पीएम ने भाषण के आखिरी हिस्सों में मणिपुर पर विस्तार में बयान दिया। पीएम ने विपक्ष से कहा कि आप 2028 में फिर से तैयारी करके आइएगा और फिर अविश्वास प्रस्ताव लेकर आइयेगा।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


कब आया था अविश्वास प्रस्ताव?

विपक्षी दल कांग्रेस ने 26 जुलाई को मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिसे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने स्वीकार किया था। इसके बाद इस पर चर्चा के लिए आठ, नौ और 10 अगस्त का दिन चर्चा के लिए तय किया गया। तीनों दिन पक्ष-विपक्ष दोनों के नेताओं के तरफ से एक-दूसरे पर खूब बयानबाजी हुई। विपक्ष की ओर से चर्चा की शुरुआत राहुल गांधी करने वाले थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फिर बाद में कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने शुरुआत की।

आज इन नेताओं ने दिया भाषण

आज अविश्वास प्रस्ताव वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण के भाषण से शुरू हुआ था। निर्मला सीतारमण के बाद लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी, टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपना भाषण दिया था। टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने मणिपुर हिंसा पर सरकार को घेरा। उन्होंने पूछा कि किस राज्य में थानों से 5 हजार हथियार और लाखों गोलियां लूटी गईं। विपक्ष के सभी सवालों पर पीएम ने अंत में जवाब दिया।

INDIA के सांसदों ने किया वॉकआउट

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान विपक्षी सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर लिया था। उनका कहना था कि हमें पीएम से जिस मुद्दे पर बोलने की उम्मीद थी, उन्होंने ऐसा नहीं बोला। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के बाद लोकसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

यह भी पढ़ें

विपक्ष INDIA नहीं घमंडिया से लेकर मणिपुर में शांति का सूरज निकलेगा तक, PM मोदी के भाषण की 10 मुख्य बातें

Hindi News / National News / No-Confidence Motion: लोकसभा में गिरा INDIA का अविश्वास प्रस्ताव, 2028 में अच्छी तैयारी के लिए PM मोदी का न्योता

ट्रेंडिंग वीडियो