scriptभाजपा के साथ सरकार बनाने पर आज मुहर लगा सकते हैं नीतीश, समय पर ही होंगे विधानसभा चुनाव-सूत्र | Nitish can take decision today on forming government with BJP | Patrika News
राष्ट्रीय

भाजपा के साथ सरकार बनाने पर आज मुहर लगा सकते हैं नीतीश, समय पर ही होंगे विधानसभा चुनाव-सूत्र

Bihar Politics: नीतीश कुमार आज दोपहर तक भाजपा के साथ जाने को लेकर फैसला कर सकते हैं। वहीं, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी इस बात का संकेत दिया है।

Jan 26, 2024 / 11:58 am

Prashant Tiwari

 Nitish can take decision today on forming government with BJP

 

बिहार में भले ही कड़ाके की सर्दी पड़ रही हो लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चहलकदमी ने बिहार में राजनीतिक पारा बढ़ा दिया है। 2022 में भारतीय जनता पार्टी का साथ छो़डकर राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के साथ सरकार बनाने वाले नीतीश एक बार फिर भाजपा के साथ आ सकते हैं।

गुरुवार को पटना से लेकर दिल्ली तक चले उठा पटक के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सीएम नीतीश कुमार आज दोपहर तक भाजपा के साथ नई सरकार बनाने पर मुहर लगा सकते हैं। बता दें कि अगर वह NDA में वापसी करते हैं तो यह INDIA गठबंधन के लिए बड़ा झटका होगा। क्योंकि नीतीश 27 दलों के विपक्षी गठबंधन के सूत्रधार हैं।

bi.jpg

 

आज दोपहर तक फैसला ले सकते हैं नीतीश कुमार

सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार आज दोपहर तक भाजपा के साथ जाने को लेकर फैसला कर सकते हैं। वहीं, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी इस बात का संकेत दिया है। उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि क्या आज ही खेला हो जाएगा? बता दें कि उन्होंने पहले दावा किया था कि बिहार में 25 जनवरी तक कुछ बड़ा होने वाला है।

bihar_cm.jpg

 

पटना से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर जारी

बिहार में तेजी से घट रहे सियासी घटनाक्रमों के बीच पटना से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर जारी है। गुरुवार को भाजपा नेतृत्व ने राज्य के प्रमुख नेताओं को दिल्ली बुलाकर उनके साथ विचार-विमर्श किया। गुरुवार देर रात केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी एवं राज्य के अन्य नेताओं के साथ मौजूदा घटनाक्रमों और भावी परिस्थितियों को लेकर चर्चा की।

बैठक में बिहार भाजपा के प्रभारी महासचिव विनोद तावड़े और क्षेत्रीय संगठन मंत्री नागेंद्र नाथ त्रिपाठी भी मौजूद रहे। वहीं, नीतीश कुमार और लालू यादव ने भी अपने पार्टी के नेताओं और सांसदों के साथ बैठक की।

india.jpg

 

नीतीश गए तो खत्म हो जाएगा INDIA गठबंधन

नीतीश कुमार अगर भारतीय जनता पार्टी के साथ चले जाते है तो यह INDIA गठबंधन के लिए सबसे बड़ा झटका होगा। क्योंकी नीतीश कुमार ही इस गठबंधन के सूत्रधार थे। लेकिन गठबंधन की पहली बैठक से ही कांग्रेस ने जिस तरह का रवैया अन्य दलों के साथ अपनाया उसके कारण कई विपक्षी नेता नाराज चल रहे थे। ऐसे में नीतीश कुमार ही इकलौते ऐसा नेता थे जो सभी विपक्षी दलों को एक मंच पर ला सकते थे। लेकिन उनके NDA में वापसी करने से INDIA गठबंधन बिहार में फिर से महागठबंधन बन जाएगा।


विपक्षी नेताओं ने INDIA गठबंधन से बनाई दूरी

बता दें कि विपक्षी गठबंधन के कई नेता INDIA गठबंधन से दूरी बनाते जा रहे हैं। बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने इस बात का ऐलान कर दिया था कि वह अकेले लोकसभा का चुनाव लड़ेगी। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने भी साफ तौर पर कहा कि पंजाब में आप सभी 13 सीटों पर लड़ेगी। वहीं, समाजवादी पार्टी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के रवैये से नाराज है। अखिलेश यादव बार-बार ये कह रहे हैं कि यूपी में गठबंधन सपा की शर्तों पर होगा।

 

समय पर ही होंगे विधानसभा चुनाव- संजय वर्मा

वहीं, इस पूरे मुद्दे पर जब राजस्थान पत्रिका की टीम ने बिहार के वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक संजय वर्मा से बात की तो उन्होंने कहा कि बिहार में विधानसभा चुनाव समय पर ही होगा। इसके साथ ही उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि भले ही भाजपा और जेडीयू की सरकार बने लेकिन सीएम नीतीश कुमार ही रहेंगे। बता दें पहले खबर आई थी कि नीतीश कुमार विधानसभा भंग कर सकते हैं, लेकिन अब खबर है कि विधानसभा भंग करने की सिफ़ारिश नहीं की जाएगी।

Hindi News/ National News / भाजपा के साथ सरकार बनाने पर आज मुहर लगा सकते हैं नीतीश, समय पर ही होंगे विधानसभा चुनाव-सूत्र

ट्रेंडिंग वीडियो