scriptवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिलाया भरोसा, सरकार दिलाएगी महंगाई से राहत | Nirmala Sitharaman assures Government will bring down inflation | Patrika News
राष्ट्रीय

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिलाया भरोसा, सरकार दिलाएगी महंगाई से राहत

Inflation In India: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा है कि केंद्र सरकार देश को महंगाई से राहत दिलाएगी। वित्त मंत्री ने इस बात का भरोसा भी दिलाया है।

Dec 14, 2022 / 06:19 pm

Tanay Mishra

nirmala_sitharaman.jpg

Nirmala Sitharaman

भारत (India) में बढ़ती महंगाई आम जनता के लिए चिंता का विषय है। समय-समय पर महंगाई कम करने की मांग उठाई जाती है। इस बारे में अब देश की वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बयान दिया है। लोकसभा सत्र (Parliament Session) में इस बारे में बात करते हुए वित्त मंत्री ने सभी को भरोसा दिलाया है कि उन्हें जल्द ही महंगाई से राहत मिलेगी।


सरकार दिलाएगी महंगाई से राहत

लोकसभा सत्र के दौरान अनुदान की मांग के बारे में विधेयक पर चर्चा शुरू होने पर इससे और महंगाई से जुड़े मुद्दे को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार जल्द ही देश की जनता को महंगाई से राहत दिलाएगी। वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि सरकार की कोशिशों और निरंतर मेहनत की वजह से ही पिछले महीने यानि की नवंबर में खुदरा महंगाई दर घटकर 5.88% रह गई। इससे थोक महंगाई दर भी पिछले 21 महीने में सबसे कम दर्ज की गई।


nirmala_sitharaman_1.jpg


यह भी पढ़ें

Elon Musk ने बंद किया Twitter ऑफिस के किराए का पेमेंट, जानिए वजह

सरकार कर रही है कीमतों को मॉनिटर

वित्त मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने दैनिक जीवन में काम आने वाली ज़रूरी वस्तुओं की कीमतों को मॉनिटर कर रही है। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार के महंगाई को कम करने के प्रयास जारी हैं और सरकारी नीतियों के तहत इस दिशा में कई कदम उठाए जा चुके हैं और आगे भी उठाए जाएंगे।

nirmala_sitharaman_.jpg


पेट्रोल-डीज़ल पर घटाई गई एक्साइज़ ड्यूटी

वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि सरकार ने लोगों को राहत पहुँचाने के लिए पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी भी घटाई है।

रूपया को बताया मज़बूत

वित्त मंत्री ने रूपया के बारे में बात करते हुए बताया कि दुनिया की बाकी सभी करेंसी के मुकाबले रूपया मज़बूत है। उन्होंने यह भी बताया कि दुनिया के दूसरे विकासशील देशों की तुलना में रूपया ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है।

Hindi News / National News / वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिलाया भरोसा, सरकार दिलाएगी महंगाई से राहत

ट्रेंडिंग वीडियो