scriptIMD Alert: अगले पांच दिनों में रॉकेट बन जाएगा मानसून, UP-राजस्थान, MP-गुजरात में होगी भयंकर बारिश | Monsoon will become rocket in next five day heavy rain in UP Rajasthan MP Gujarat | Patrika News
राष्ट्रीय

IMD Alert: अगले पांच दिनों में रॉकेट बन जाएगा मानसून, UP-राजस्थान, MP-गुजरात में होगी भयंकर बारिश

IMD Alert:  मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 05:44 pm

Prashant Tiwari

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को अगले 4-5 दिनों के दौरान दिल्ली और पूर्वोत्तर राज्यों समेत उत्तर-पश्चिम भारत में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। मानसून की उत्तरी सीमा अब राजस्थान में जैसलमेर, चुरू, भिवानी, दिल्ली, अलीगढ़, हरदोई, मुरादाबाद, ऊना (पश्चिमी उत्तर प्रदेश), पंजाब में पठानकोट और जम्मू से होकर गुजर रही है।
इन राज्यों में होगी भयंकर बारिश
मौसम विभाग ने कहा कि अगले 2-3 दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़ और पंजाब के कुछ और हिस्सों तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। मौसम बुलेटिन के अनुसार, 29 जून से 3 जुलाई तक दिल्ली, हरियाणा चंडीगढ़, पंजाब हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में, 29 जून, 2 और 3 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान में, 29 और 30 जून को छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा के तटीय क्षेत्र, झारखंड, ओडिशा में और 30 जून से 2 जुलाई के दौरान बिहार में भारी बारिश होने की उम्मीद है।
उत्तर-पश्चिम भारत में भारी बारिश की संभावना
उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले पांच दिनों के दौरान गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। आईएमडी के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है।
पूर्वोत्तर में भी होगी बारिश

अगले पांच दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। इस दौरान कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

Hindi News/ National News / IMD Alert: अगले पांच दिनों में रॉकेट बन जाएगा मानसून, UP-राजस्थान, MP-गुजरात में होगी भयंकर बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो