scriptMonsoon Rain: UP, राजस्थान, केरल, बंगाल सहित इन राज्यों में अगले कुछ घंटों में होगी जोरदार बारिश, देखें मौसम अपडेट | Monsoon Arrives UP Rajasthan Kerala Bengal will receive heavy rainfall in next few hours | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon Rain: UP, राजस्थान, केरल, बंगाल सहित इन राज्यों में अगले कुछ घंटों में होगी जोरदार बारिश, देखें मौसम अपडेट

Monsoon Update: अगले 3 घंटों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कभी-कभी तीव्र बौछारें होंगी।

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 04:07 pm

Anish Shekhar

Monsoon Update: भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि हाल ही में उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों से पता चलता है कि अगले कुछ घंटों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी, साथ ही कुछ स्थानों पर गरज के साथ छींटे, बिजली गिरने और तेज़ हवाएँ चलेंगी, जिससे चिलचिलाती गर्मी से काफ़ी राहत मिलेगी। आईएमडी ने एक्स पर पोस्ट किया, “हाल ही में उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों से पता चलता है: (i) अगले 3 घंटों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कभी-कभी तीव्र बौछारें, साथ ही अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे, बिजली और तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है।”

दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, पूर्वी बिहार में होगी बारिश

इसमें आगे कहा गया, “इसी अवधि के दौरान विदर्भ और उससे सटे उत्तरी तेलंगाना, पूर्वी तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, पूर्वी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, साथ ही अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे, बिजली और तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है।”
इसके अतिरिक्त, आईएमडी ने अगले 3 घंटों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, साथ ही अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे, बिजली और तेज़ हवाएँ चलने की संभावना का भी अनुमान लगाया है।

30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में दस्तक देगा मानसून

इससे पहले, रविवार दोपहर को राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बारिश हुई, जिससे पिछले दो महीनों से इस क्षेत्र में भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत मिली। मौसम विभाग ने कहा कि 30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मानसून आने की उम्मीद है। भीषण गर्मी ने दिल्ली की बिजली की मांग को बढ़ा दिया है। स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर के आंकड़ों के अनुसार, 18 जून को दोपहर 3:22 बजे दिल्ली की अधिकतम बिजली की मांग 8,647 मेगावाट थी। यह राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक मांग है। बिजली मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 17 जून, 2024 को अकेले उत्तरी क्षेत्र ने 89 गीगावाट की अपनी उच्चतम अधिकतम मांग दर्ज की, जिसे मौजूदा भीषण गर्मी के बावजूद सफलतापूर्वक पूरा किया गया। (एएनआई)

Hindi News/ National News / Monsoon Rain: UP, राजस्थान, केरल, बंगाल सहित इन राज्यों में अगले कुछ घंटों में होगी जोरदार बारिश, देखें मौसम अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो