scriptचमत्कार! 25 उंगलियों के साथ पैदा हुआ बच्चा, पिता बोले- उसकी मां देवी… | Miracle child was born with 25 fingers in Karnataka people are shocked | Patrika News
राष्ट्रीय

चमत्कार! 25 उंगलियों के साथ पैदा हुआ बच्चा, पिता बोले- उसकी मां देवी…

बच्चे के दोनों पैरों में 12 उंगलियां (6 उंगलियाँ दोनों पैरों पर) और 13 (दाएं हाथ में 6 और बाएं हाथ में 7) उंगलियां हैं। नवजात के परिवार के सदस्य इस छोटी सी खुशियों से खुश हैं।

बैंगलोरJul 22, 2024 / 09:35 am

Anish Shekhar

कर्नाटक का एक जिला बागलकोट इन दिनों सुर्खियाँ बटोर रहा है, क्योंकि यहाँ के रबकवि बनहट्टी कस्बे में भारती नाम का एक बच्चा पैदा हुआ है। वह 25 अंगुलियों के साथ पैदा हुआ था। खबरों के मुताबिक, डॉक्टर यह देखकर हैरान रह गए कि बच्चे के दोनों पैरों में 12 उंगलियां (6 उंगलियाँ दोनों पैरों पर) और 13 (दाएं हाथ में 6 और बाएं हाथ में 7) उंगलियां हैं। नवजात के परिवार के सदस्य इस छोटी सी खुशियों से खुश हैं, क्योंकि उनके जीवन में खुशियों की एक छोटी सी किरण आई है। बच्चे और उसके परिवार के बारे में अधिक जानकारी सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है। पॉलीडेक्टली एक ऐसी स्थिति है, जिसमें बच्चा एक या एक से अधिक अतिरिक्त उँगलियों के साथ पैदा होता है। कई मामलों में, पॉलीडेक्टली बिना किसी आनुवंशिक कारण के अपने आप हो जाती है।

देवी से प्रार्थना मां

बच्चे के पिता गुरप्पा ने इंटरव्यू में कहा कि, उनकी पत्नी कर्नाटक के कुंदरागी में श्री भुवनेश्वरी देवी शक्ति पीठम सुरगिरी हिल्स मंदिर में जाती थीं। मंदिर में उनकी पत्नी संतान के लिए देवी से प्रार्थना करती थीं। गुरप्पा खुश हैं कि देवी ने उनकी प्रार्थना स्वीकार की और उनके परिवार को संतान का आशीर्वाद दिया।
सनशाइन अस्पताल की प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पार्वती हीरेमठ ने बताया कि गुणसूत्रों के असंतुलन के कारण यह बच्चा दुर्लभ मामला है। डॉक्टर के अनुसार, बच्चा और लड़का दोनों ही अभी स्वस्थ हैं।

राजस्थान में भी आया था ऐसा मामला

ऐसा ही एक मामला 2023 में हुआ था। रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान के डीग जिले में एक बच्ची का जन्म हुआ था, जिसके हाथ और पैर में कुल 26 उंगलियां थीं। एक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों ने इसकी पुष्टि की थी। नवजात बच्ची के दोनों हाथों में सात-सात उंगलियां और दोनों पैरों में छह-छह उंगलियां थीं। डॉक्टरों ने कहा कि अतिरिक्त उंगलियां और पैर की उंगलियां आनुवंशिक विकार के कारण होने वाली दुर्लभ स्थिति के कारण थीं। लड़की के परिवार के सदस्यों का मानना ​​है कि वह एक देवी का अवतार है, जिसकी वे पूजा करते हैं।
नवजात के मामा दीपक ने एक साक्षात्कार में कहा, “वह हमारे घर देवी के रूप में आई है। हम सभी भाग्यशाली हैं कि हमारे परिवार में लक्ष्मी ने जन्म लिया है।”

Hindi News/ National News / चमत्कार! 25 उंगलियों के साथ पैदा हुआ बच्चा, पिता बोले- उसकी मां देवी…

ट्रेंडिंग वीडियो