scriptमायावती के करीबी पुलिस अफ़सर दिलाएँगे भाजपा को यूपी में जीत, रणनीति बनाने में जुटी बीजेपी | LoksabhaElection2024 Strategy started to bring 13 votes of BSP | Patrika News
राष्ट्रीय

मायावती के करीबी पुलिस अफ़सर दिलाएँगे भाजपा को यूपी में जीत, रणनीति बनाने में जुटी बीजेपी

लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसी कड़ी में यूपी में बीजेपी मायावती के कोर 13 पर्सेंट वोट बैंक को अपने तरफ़ मोड़ने की रणनीति पर काम कर रही है।

Dec 27, 2023 / 05:37 pm

anurag mishra

Loksabha Election 2024 Strategy started to bring 13% votes of BSP towards BJP

2024 चुनाव जीतकर तीसरी बार बीजेपी सत्ता में काबिज होने पर काम कर रही है।

अनुराग मिश्रा। दिल्ली: 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में उत्तरप्रदेश की 80 लोकसभा सीटों का बेहद अहम है। भारतीय जनता पार्टी जानती है कि अगर इस बार यूपी के 75 लोक सभा सीटों पर बीजेपी जीत हासिल कर लेती है तो केन्द्र में तीसरी बार सरकार बनाने से कोई नहीं रोक पाएगा। ऐसे में उत्तर प्रदेश को लेकर भारतीय जनता पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व और उत्तर प्रदेश यूनिट कोई भी कसर नहीं छोड़ रहा है।
उत्तर प्रदेश में मायावती के वोट बैंक पर भारत जनता पार्टी की निगाह है। भारतीय जनता पार्टी की कोशिश है कि मायावती का कोर वोट बैंक जो की करीब 13 प्रतिशत है। उसे किसी भी तरीके से अपने पक्ष में किया जाए। इसके लिए इस राजनैतिक स्तर पर तो काम हो ही रहा है। इसके अलावा मायावती के करीबी रहे लोगों को भी एक- एक करके बीजेपी अपने नजदीक ला रही है
मायावती के क़रीबी अफ़सरों को दिया मलाईदार पद
वर्तमान में उपरोक्त पदों पर तैनात अफसर मायावती के बेहद करीबी रहे शशांक शेखर के लोग है। शशांक शेखर मायावती के विश्वासपात्र माने जाते थे। उत्तर प्रदेश पुलिस के वर्तमान मुखिया विजय कुमार मायावती के आंख- कान माने जाते थे।
वर्तमान में उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया पद पर तैनात विजय कुमार मायावती सरकार में मुख्यमंत्री के बेहद क़रीबी अफसर माने जाते थे। इनके इशारे पर पूरे प्रदेश में अधिकारियों की तैनाती और बर्खास्तगी होती थी। यही नहीं मायावती का बेहद करीबी होने के नाते समाजवादी पार्टी की सरकार के दौरान इन्हें महत्वहीन पदों पर तैनात किया गया। पुलिस महानिदेशक बिजय कुमार के बहुजन समाज पार्टी के तमाम पार्टी समन्वयको से बेहद करीबी रिश्ते हैं। सहारनपुर जाटव और पश्चिम UP के दलित वोटों को भाजपा के पक्ष में करने में इनकी बड़ी भूमिका हो सकती है।
मध्य प्रदेश के महाकौशल इलाके में किया जा चुका है प्रयोग
मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों में महाकौशल इलाके में लगभग 30 सीटों पर दलित वोटरों का प्रभाव है । यहां पर भाजपा ने भी दलितों को अपने पक्ष में कर लिया था, जिसका नतीजा यह हुआ कि अन्य इलाकों के साथ महाकौशल इलाक़े में पार्टी को बड़ी बढ़त मिल गई थी। यही प्रयोग उत्तर प्रदेश में भाजपा दोहराने है की तैयारी में है। इस बार जनता पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी और संघ से जुड़े लोग दलित वोटों को भाजपा के पक्ष में करने के लिए दिन रात एक किए हुए हैं। अगर 14 प्रतिशत वोटों में से 7 प्रतिशत वोटों का भी झुकाओ भाजपा के पक्ष में हो गया तो दलितों के इस 7% वोट के सहारे भाजपा उत्तर प्रदेश में बड़ा खेल कर सकती है।

Hindi News/ National News / मायावती के करीबी पुलिस अफ़सर दिलाएँगे भाजपा को यूपी में जीत, रणनीति बनाने में जुटी बीजेपी

ट्रेंडिंग वीडियो