scriptलखबीर सिंह लांडा को गृह मंत्रालय ने घोषित किया आतंकवादी, NIA ने रखा है इनाम | Lakhbir Singh Landa declared terrorist by Home Ministry NIA has kept reward | Patrika News
राष्ट्रीय

लखबीर सिंह लांडा को गृह मंत्रालय ने घोषित किया आतंकवादी, NIA ने रखा है इनाम

Lakhbir Singh Landa: खालिस्तानी लखबीर सिंह लांडा पर आरोप है कि उसने मोहाली, पंजाब में पुलिस इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर्स पर रॉकेट की मदद से ग्रेनेड हमला करवाया था।

Dec 30, 2023 / 09:52 am

Prashant Tiwari

  Lakhbir Singh Landa declared terrorist by Home Ministry NIA has kept reward


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को कनाडा में रह रहे खालिस्तानी और बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के नेता लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित कर दिया। लांडा को भारत में गैरकानूनी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए यूएपीए अधिनियम के तहत ‘व्यक्तिगत आतंकवादी’ के रूप में घोषित किया गया है। लखबीर सिंह लांडा, जो मूल रूप से पंजाब का निवासी है, लेकिन हाल ही में वह कनाडा में रहकर भारत के खिलाफ साजिशों में शामिल है।

landa.jpg

 

पुलिस हेडक्वार्टर्स पर हमले का मास्टर माइंड है लांडा

खालिस्तानी लखबीर सिंह लांडा पर आरोप है कि उसने मोहाली, पंजाब में पुलिस इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर्स पर रॉकेट की मदद से ग्रेनेड हमला करवाया था। इसके अलावा, उस पर यह भी आरोप है कि वह पाकिस्तान से भारत में हथियारों और इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) की तस्करी करता है। लखबीर सिंह लांडा को मोहाली में पिछले साल 9 मई को पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर हुए ग्रेनेड हमले का मास्टरमाइंड भी माना जाता है। इस हमले के बाद से लांडा पंजाब पुलिस और राष्ट्रीय जांच एजेंसी की ओर से मोस्ट वांटेड आतंकी घोषित किया गया और एनआईए ने इस पर इनाम भी रखा है।

lakhbir.jpg

 

गुरपतवंत सिंह पन्नू का करीबी है लांडा

गृह मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आतंकी लखबीर सिंह लांडा कनाडा स्थित खालिस्तान समर्थक संगठन (पीकेई) के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। बता दें कि इस संगठन में पिछले साल मारा गया खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) का आतंकी हरदीप सिंह निज्जर और सिख्स फॉर जस्टिस का आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू भी शामिल थे। लखबीर सिंह लांडा ने खालिस्तान समर्थक गतिविधियों में भी सक्रिय भूमिका निभाई थी। पंजाब के तरन तारन जिले का रहने वाला लांडा फिलहाल कनाडा के एडमंटन, अल्बर्टा में रह रहा है।

home.jpg

 

गृहमंत्रालय ने अपने अधिसूचना में क्या कहा

गृहमंत्रालय द्वारा जारी किए गए अधिसूचना के अनुसार, आतंकी लखबीर सिंह लांडा को सीमा पार से मोहाली में स्थित पंजाब स्टेट इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर की इमारत पर रॉकेट से हमला करने का आरोप है। इसके अलावा वह पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सीमा पार से विभिन्न मॉड्यूलों को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी), हथियार, परिष्कृत हथियार, और विस्फोटकों की आपूर्ति में शामिल करने आतंकी मॉड्यूल को स्थापित करने, जबरन वसूली, हत्याएं, आईईडी लगाने, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी में भी भाग लेने का आरोपी बताया गया है। उसे विभिन्न आपराधिक मामलों, जैसे कि टारगेट किलिंग, जबरन वसूली, और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में भी शामिल होते हुए देखा गया है।

nia.jpg

 

NIA ने घोषित कर रखा है इनाम

एनआईए ने 2021 में लखबीर सिंह लांडा के खिलाफ जारी किए गए लुक आउट सर्कुलर के साथ उस पर इनाम भी घोषित किया है। यह सर्कुलर एक चेतावनी है जो उसकी गिरफ्तारी और संज्ञानयोग्य गतिविधियों के लिए जारी किया गया था। सितंबर 2021 में पंजाब पुलिस ने कनाडा में बैठे खालिस्तानी आतंकवादी लखबीर सिंह के संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी की थी और इसके दौरान उसके साथियों की भी तलाशी की गई थी। इस ऑपरेशन के दौरान पंजाब पुलिस ने लखबीर सिंह लांडा के लगभग 297 साथियों के संदिग्ध ठिकानों की बारीकी से तलाशी की थी। एनआईए ने इसे इनाम घोषित करके उसके खिलाफ कार्रवाई के लिए एक सकारात्मक कदम के रूप में देखा है।

Hindi News/ National News / लखबीर सिंह लांडा को गृह मंत्रालय ने घोषित किया आतंकवादी, NIA ने रखा है इनाम

ट्रेंडिंग वीडियो