scriptIndian Air Force: 72 वर्ष बाद आज इंडियन एयरफोर्स को मिलेगा नया ध्वज, जानिए भारतीय वायुसेना का इतिहास | Indian Air Force: Indian Air Force will get new flag today after 72 years, know the history of Indian Air Force | Patrika News
राष्ट्रीय

Indian Air Force: 72 वर्ष बाद आज इंडियन एयरफोर्स को मिलेगा नया ध्वज, जानिए भारतीय वायुसेना का इतिहास

Indian Air Force: वायुसेना ने कहा कि आज भारतीय वायुसेना के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में दर्ज किया जाएगा। इस ऐतिहासिक दिन पर, वायु सेना प्रमुख वायुसेना के नए ध्वज का अनावरण करेंगे।

Oct 08, 2023 / 08:47 am

Shaitan Prajapat

Indian Air Force

Indian Air Force

Indian Air Force: वायु सेना की 91वीं वर्षगांठ पर आज एक और नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। आठ अक्टूबर को वायुसेना का झंडा बदला जाएगा। यह बदलाव 72 वर्ष बाद किया जा रहा है। भारतीय वायुसेना अपने मूल्यों को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए आज प्रयागराज में एयरफोर्स डे परेड में अपने नए ध्वज का अनावरण करेगी। वायु सेना अध्यक्ष चीफ एयर मार्शल वीआर चौधरी परेड के दौरान झंडा बदलने के साथ वायु योद्धाओं को शपथ भी दिलाएंगे। अपने बेड़े में विमानों की संख्या के लिहाज से भारतीय वायु सेना दुनिया की चौथी बड़ी वायुसेना है और विषम से विषम परिस्थितियों में भी दुश्मन के दांत खट्टे करने की क्षमता रखती है।

जगुआर-राफेल सहित कई विमान दिखाएंगे ताकत

इस वर्ष वायु सेना अपनी स्थापना के 91वें वर्ष पूरी कर रही है जिसके उपलक्ष्य में यहां संगम क्षेत्र में एयर शो का भव्य आयोजन किया जा रहा है। इसमें चिनूक, चेतक, जगुआर, अपाचे, राफेल समेत कई विमान आपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे।

ऐसा होगा वायु सेना का नया ध्वज

वायु सेना अध्यक्ष चीफ एयर मार्शल वीआर चौधरी आज वायुसेना के नए ध्वज का अनावरण करेंगे। नए ध्वज में सबसे ऊपर दाएं कोने में भारतीय वायुसेना का चिह्न होगा। ‘एनसाइन’ के ऊपरी दाएं कोने में फ्लाई साइड की ओर वायु सेना क्रेस्ट के शीर्ष पर राष्ट्रीय प्रतीक अशोक चिह्न और उसके नीचे देवनागरी में ‘सत्यमेव जयते’ शब्द है। अशोक चिह्न के नीचे एक हिमालयी गरुड़ है जिसके पंख फैले हुए हैं।, जो भारतीय वायुसेना के युद्ध के गुणों को दर्शाता है। इस पर ‘भारतीय वायु सेना’ लिखा है। भारतीय वायुसेना का आदर्श वाक्य ‘नभः स्पृशं दीप्तम्’ हिमालयी गरुड़ के नीचे देवनागरी के सुनहरे अक्षरों में अंकित है।

1932 में हुई थी एयरफोर्स की स्थापना

आधिकारिक तौर पर वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गई थी। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसकी पेशेवर दक्षता और उपलब्धियों को देखते हुए मार्च 1945 में इसके सम्मान में ‘रॉयल’ को भी जोड़ा गया। इसके बाद यह रॉयल इंडियन एयर फोर्स (RIAF) बन गई थी। रॉयल इंडियन एयर फोर्स के ध्वज में ऊपरी बाएं कैंटन में यूनियन जैक और फ्लाई साइड पर RIAF राउंडेल (लाल, सफेद और नीला) शामिल था।

1950 में ‘रॉयल’ हटाया

साल 1950 में भारत के गणतंत्र बनने के बाद वायुसेना ने अपने नाम में से ‘रॉयल’ हटा दिया था। स्वतंत्रता के बाद निचले दाएं कैंटन में यूनियन जैक को भारतीय तिरंगे और RIAF राउंडल्स को IAF ट्राई कलर राउंडेल या तिरंगे के राउंडेल के साथ प्रतिस्थापित करके भारतीय वायु सेना का ध्वज बनाया गया था।

Hindi News / National News / Indian Air Force: 72 वर्ष बाद आज इंडियन एयरफोर्स को मिलेगा नया ध्वज, जानिए भारतीय वायुसेना का इतिहास

ट्रेंडिंग वीडियो