scriptराजस्थान में फिर होगा बालाकोट जैसे एयरस्ट्राइक का अभ्यास, 17 फरवरी को वायुसेना की ताकत देख कांप जाएगी रूह | Iaf Practice Balakot Air Strike Again In Jaiselmer Rajasthan Su 30 Jaguar Miraj Chinook and Apache Practice | Patrika News
राष्ट्रीय

राजस्थान में फिर होगा बालाकोट जैसे एयरस्ट्राइक का अभ्यास, 17 फरवरी को वायुसेना की ताकत देख कांप जाएगी रूह

Indian Air Force Vayu Shakti 2024: भारतीय वायुसेना 17 फरवरी को जैसलमेर के पास पोखरण एयर टू ग्राउंड रेंज में ‘वायु शक्ति-24 अभ्यास’ का आयोजन करने वाली है। इस साल अभ्यास में स्वदेशी विमान तेजस, प्रचंड और ध्रुव सहित 121 विमान अपना दमखम दिखाएंगे।

Feb 03, 2024 / 09:08 am

Anand Mani Tripathi

iaf_practice_balakot_air_strike_again_in_jaiselmer_rajasthan_su_30_jaguar_miraj_chinook_and_apache_practice_.png

Indian Air Force Vayu Shakti 2024: राजस्थान के जैसेलमेर में भारतीय वायुसेना एक बार फिर से पाकिस्तान के बालाकोट एयरस्ट्राइक जैसा अभ्यास करने जा रही है। इसे भारतीय वायु सेना ने ‘वायुशक्ति-24 अभ्यास’ का नाम दिया है। यह अभ्यास 17 फरवरी 2024 को पोकरण रेंज में किया जाएगा। इससे ठीक पांच साल पहले 16 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने एयर टू ग्राउंड हमले का अभ्यास किया था। इसे वायु सेना ने ‘वायुशक्ति-19 अभ्यास’ नाम दिया था। इसके बाद ही आपरेशन बंदर की योजना बनी थी। जैश ने पुलवामा में आतंकी हमला 16 फरवरी 2019 को किया था।

वायुशक्ति-19 अभ्यास के ठीक 10 दिन बाद ही 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के करीब तीन सौ गुर्गों को मौत की नींद सुला दिया गया था। यह बताया जाता है कि इसी अभ्यास में ही बालाकोट एयरस्ट्राइक प्रैक्टिस की गई थी। इसके बाद बेहद गोपनीय ढ़ग से तैयारी कर हमला किया गया। वायुशक्ति अभ्यास 2019 में ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदूलकर भी आए थे।

इस बार ये दिखाएंगे दम
भारतीय वायुसेना एक बार फिर से जैसलमेर के पोखरण रेंज में वायु शक्ति अभ्यास करने जा रही है। इस अभ्यास में स्वदेशी विमान तेजस, प्रचंड और ध्रुव सहित 121 विमान भारतीय वायुसेना का दमखम दिखाएंगे। इस अभ्यास में राफेल, मिराज-2000, सुखोई-30 एमकेआई, जगुआर, हॉक, सी-130जे, चिनूक, अपाचे और एमआई-17 शामिल हो रहे हैं।

गरुड़ भी करेंगे शक्ति प्रदर्शन
भारतीय वायुसेना ने बताया है कि ‘एक्सरसाइज वायु शक्ति’ कई हवाई अड्डों से संचालित किए जाएंगे। इसमें लंबी दूरी, सटीक क्षमता के साथ-साथ पारंपरिक हथियारों को सटीक और समय पर वितरित करने की वायुसेना की क्षमता का प्रदर्शन होगा। इसके विशेष अभियान में गरुड़ और सेना के तत्व भी शामिल होकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेंगे।

दिन और रात में होगा अभ्यास
भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने बताया कि इस अभ्यास में पूर्व वायु शक्ति आईएमएफ की आक्रामक और रक्षात्मक क्षमताओं का दिन और रात में बेहतरीन प्रदर्शन करेगी। इस अभ्यास में भारतीय सेना के साथ-साथ संयुक्त अभियानों का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

https://twitter.com/hashtag/IAF?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News/ National News / राजस्थान में फिर होगा बालाकोट जैसे एयरस्ट्राइक का अभ्यास, 17 फरवरी को वायुसेना की ताकत देख कांप जाएगी रूह

ट्रेंडिंग वीडियो