scriptGood News: सस्ती हुईं दवाईयां, सरकार ने घटा दिए पेनकिलर-एंटीबायोटिक्स सहित इन जरूरी मेडिसिन के दाम | Good News 70 medicines become cheaper Modi government has reduced the prices painkillers and antibiotics medicine price reduce | Patrika News
राष्ट्रीय

Good News: सस्ती हुईं दवाईयां, सरकार ने घटा दिए पेनकिलर-एंटीबायोटिक्स सहित इन जरूरी मेडिसिन के दाम

Medicine Price Reduction: नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने कई दवाओं के दाम कम करने का फैसला लिया है।

नई दिल्लीAug 08, 2024 / 10:01 am

Akash Sharma

medicine price reduced

Medicine Price Reduced NPPA

Medicine Price: सरकार ने बजट के लगभग दो सप्ताह के बाद आम लोगों को बड़ी राहत दी है। पेनकिलर से लेकर एंटीबायोटिक्स सहित 70 जरूरी दवाओं के दाम को घटाने का डिसीजन लिया है। इस फैसले से आम लोगों के लिए कई बीमारियों का इलाज कराना सस्ता हो जाएगा। देश में करोड़ों लोग विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए पेनकिलर से लेकर एंटीबायोटिक्स जैसी दवाएं खरीदते हैं। जरूरी दवाओं के दाम कम करने से देश में करोड़ों लोगों को सीधा फायदा होगा।
medicine price reduced
दवाईयां हुईं सस्ती।


NPPA की हालिया बैठक में लिया ये डिसीजन


नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) की हाल ही में बैठक हुई। इस मीटिंग में कई जरूरी दवाओं के दाम कम करने का फैसला लिया गया। सरकार ने NPPA की बैठक में लिए गए फैसले को इस सप्ताह आधिकारिक रूप से अधिसूचित कर दिया। एनपीपीए देश में बिक रहीं उन जरूरी दवाओं के दाम को रेगुलेट करती है, जिनका विभिन्न बीमारियों के इलाज में आम लोग या ज्यादातर लोग यूज करते हैं। बता दें कि बैठक में 70 दवाओं और 4 विशेष दवाओं के दाम को कम करने का फैसला लिया गया है। सरकार का यह फैसला पिछले महीने पेश हुए बजट के लगभग दो सप्ताह बाद आया है।


सस्ती होने वाली हैं ये दवाएं


एनपीपीए ने इस बैठक में 70 दवाओं के दाम कम करने का फैसला लिया। इनमें दर्द निवारक की दवाएं यानी पेनकिलर (Pen killers), बुखार, एंटीबायोटिक्स (Anti-biotics), मांसपेशियों के दर्द, इन्फेक्शन, डायरिया, ब्लड प्रेशर (BP), डायबिटीज, और हार्ट (Heart) सहित कई लाइफ स्टाइल बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं शामिल हैं। इसके अलावा 4 स्पेशल फॉर्मूलेशन वाली दवाओं के दाम को भी कम करने का फैसला लिया है। सरकार से उम्मीद की जा रही थी कि वह दवाओं के दाम को फिफायती बनाने की दिशा में पहल जारी रखेगी।


पिछले महीने इनकी कीमत हुई थी कम


सरकार ने जून 2024 में भी कई जरूरी दवाओं के दाम को कम किया था। बता दें कि एनपीपीए ने जून में हुई अपनी 124वीं बैठक में आम इस्तेमाल की 54 दवाओं और 8 स्पेशल दवाओं के दाम कम किए थे। सरकार ने एंटीबायोटिक, मल्टी विटामिन, डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी दवाओं के दाम पिछले महीने भी कम किए गए थे। उनके अलावा कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं भी सस्ती की गई थीं।

Hindi News/ National News / Good News: सस्ती हुईं दवाईयां, सरकार ने घटा दिए पेनकिलर-एंटीबायोटिक्स सहित इन जरूरी मेडिसिन के दाम

ट्रेंडिंग वीडियो