script1 अगस्त से बदल गए ITR से लेकर क्रेडिट कार्ड तक ये नियम, आप पर होगा सीधा असर | from lpg cng prices to itr filing penalty very important financial rules changing from august 1 | Patrika News
राष्ट्रीय

1 अगस्त से बदल गए ITR से लेकर क्रेडिट कार्ड तक ये नियम, आप पर होगा सीधा असर

Changes from 1 August 2023: अगस्त के महीने में कई जरूरी काम नियमों में बदलाव होने जा रहा है। एक अगस्त से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों (LPG Price) से लेकर क्रेडिट कार्ड और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने (ITR Filing) तक से जुड़े नियम बदल जाएंगे।

Aug 01, 2023 / 08:27 am

Shaitan Prajapat

1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम

1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम

Rules Changing From 1st August 2023: इस वर्ष का आठवां महीना कल यानी मंगलवार से शुरू होने जा रहा है। अगस्त महीने की पहली तारीख से कई बदलाव होने जा रहे है। दरअसल देश में हर महीने की एक तारीख को कई नियमों में बदलाव होते हैं। इसका सीधा असर देश के आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। एक अगस्त से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों (LPG Price) से लेकर क्रेडिट कार्ड और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने (ITR Filing) तक से जुड़े नियम बदल जाएंगे। ऐसे में आपके लिए इन बदलावों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। आइए जानते है 1 अगस्त 2023 से कौन-कौन से नियमों में बदलाव होने जा रहे है।

Axis Bank क्रेडिट कार्ड

यदि आपके पास एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड (Axis Bank Credit Card) है तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है। अगस्त से बैंक क्रेडिट कार्ड कैशबैक और इंसेंटिव प्वाइंट को कम करने जा रहा है। अब इसमें 1.5 फीसदी ही कैशबैक मिलेगा। ये बदलाव Axis Bank फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए करने जा रहा है। 12 अगस्त से ये नए नियम लागू हो जाएंगे।

SBI और IDFC की स्पेशल FD

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आप निवेश करना चाहते है तो आपके लिए एक बेहतरीन मौका है। एसबीआई की अमृत कलश स्कीम में निवेश करने की अंतिम तारीख 15 अगस्त 2023 है। इस एफडी में निवेश करने के लिए निर्धारित समय से पहले अपनी प्रक्रिया पूरी कर ले। आईडीएफसी बैंक ने भी अमृत महोत्सव एफडी ग्राहकों के लिए एक एफडी की योजना शुरू की है। IDFC की स्पेशल FD 15 अगस्त, 2023 तक वैलिड है।

[typography_font:14pt;” >बैंकों की छुट्टियां

अगस्त के महीने में त्योहार सीजन शुरू होने जा रहा है। नाग पंचमी, हरियाली तीज, रक्षाबंधन और गणेश चतुर्थी जैसे प्रमुख त्योहार मनाएंगे जाएंगे। अगस्त के महीने में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। अलग-अलग राज्यों में होने वाले त्योहार और साप्ताहिक छुट्टी को मिलाकर कुल 14 दिन बैंक में छुट्टी रहने वाली है। अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो समय रहते पूरा कर लीजिए वरना बाद में आपको परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़ें

August Bank Holidays : अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Hindi News/ National News / 1 अगस्त से बदल गए ITR से लेकर क्रेडिट कार्ड तक ये नियम, आप पर होगा सीधा असर

ट्रेंडिंग वीडियो