scriptपहली बार भारतीय वायु सेना की चार यूनिट को मिलेगा प्रेसिडेंटस मानक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी सम्मानित | Four Indian Air Force units to get President's Standard Colors | Patrika News
राष्ट्रीय

पहली बार भारतीय वायु सेना की चार यूनिट को मिलेगा प्रेसिडेंटस मानक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी सम्मानित

President’s Colour Award: भारतीय वायुसेना (Indain Airforce) के इतिहास में यह पहली बार होगा कि चार इकाइयों को एक साथ प्रेसिडेंट स्टैंडर्ड और कलर्स (President’s Standard and Colour award) से सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रपति मानक और कलर अवॉर्ड किसी भी सशस्त्र बल इकाई के लिए सर्वोच्च सैन्य सम्मान है।
 

Mar 02, 2024 / 11:30 am

Akash Sharma

For the first time, 4 units of the Air Force will receive the President's Color Award together, President Draupadi Murmu will honour.

पहली बार वायुसेना की 4 यूनिट को एक साथ मिलेगा प्रेसिडेंटस कलर अवॉर्ड, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी सम्मानित

President’s Colour Award: राष्ट्रपति मानक और कलर अवॉर्ड किसी भी सशस्त्र बल इकाई के लिए सर्वोच्च सैन्य सम्मान है। राष्ट्रपति के मानक और कलर अब चार शीर्ष IAF इकाइयों को प्रस्तुत किए जाएंगे। इनमें 2 लड़ाकू स्क्वाड्रन, एक सिग्नल इकाई और एक बेस मरम्मत डिपो शामिल हैं, जो वर्षों से देश के युद्ध-लड़ने के प्रयासों में महत्वपूर्ण रहे हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) भारतीय सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर हैं। 8 मार्च को दिल्ली के बाहरी इलाके में हिंडन हवाई अड्डे पर सम्मान प्रदान करेंगे। भारतीय वायुसेना के इतिहास में यह पहली बार होगा कि चार इकाइयों को एक साथ प्रेसिडेंट स्टैंडर्ड और कलर्स से सम्मानित किया जाएगा। पश्चिमी वायु कमान के प्रमुख एयर मार्शल पी एम सिन्हा ने शुक्रवार को कहा, यह भारतीय सशस्त्र बलों की किसी भी इकाई के लिए सर्वोच्च सैन्य सम्मान है।

सम्मानित की जाने वाली 4 इकाइयां ये हैं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा सम्मानित की जाने वाली इकाइयां हैं-

Hindi News / National News / पहली बार भारतीय वायु सेना की चार यूनिट को मिलेगा प्रेसिडेंटस मानक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी सम्मानित

ट्रेंडिंग वीडियो