scriptडीआरडीओ ने तैयार किया बेहद खास पेंट, चीन और पाकिस्तान के राडार को देगा चकमा | DRDO Defence Laboratory Jodhpur Developed Radar Absorbing Paint Its Dodge Radars Of China and Pakistan | Patrika News
राष्ट्रीय

डीआरडीओ ने तैयार किया बेहद खास पेंट, चीन और पाकिस्तान के राडार को देगा चकमा

DRDO Developed Radar Absorbing Paint : रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की रक्षा प्रयोगशाला जोधपुर ने बहुत खास पेंट तैयार किया है। यह विशेष पेंट न केवल दुश्मन के राडार को चकमा देगा बल्कि आसानी से पकड़ में ही नहीं आएगा।

Nov 20, 2023 / 04:33 am

Anand Mani Tripathi

_drdo_developed_radar_absorbing_paint.png

DRDO Developed Radar Absorbing Paint : रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की रक्षा प्रयोगशाला जोधपुर ने बहुत खास पेंट तैयार किया है। यह विशेष पेंट न केवल दुश्मन के राडार को चकमा देगा बल्कि आसानी से पकड़ में ही नहीं आएगा। फिर चाहे चीन के राडार हों या फिर पाकिस्तान के राडार। इससे दुश्मन पर उनके ही क्षेत्र में घुसकर हवाई हमला या फिर हवाई निगरानी करने में काफी मदद मिलेगी।

सबसे खास बात है कि यह पेंट राडार की किरणों को इस तरह से सोख लेगा कि पता ही नहीं चलेगा कि यह कौन सा विमान है। पेंट के कारण लड़ाकू विमान का सिग्नेचर ही पूरी तरह से बदल जाएगा। किसी भी युद्धक स्थिति में किसी लड़ाकू विमान की पहचान के लिए सिग्नेचर ही सबसे मुख्य पहलू होता है। इसका प्रयोग मिसाइलों में भी किया जा सकता है। इससे दुश्मन यह नहीं पहचान पाएंगी कि उनकी तरफ आ रही वस्तु आखिर क्या है?

रक्षा प्रयोगशाला जोधपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.आर नागराजन ने बताया कि इस पेंट को भारतीय वायु सेना के युद्धक विमान मिग 29 में प्रयोग करके देखा गया है। इसका असर बहुत ही शानदार रहा। डॉ.आर नागराजन ने बताया कि इस तरह के पेंट दुनिया के कई देशों के पास है लेकिन वह इसे साझा नहीं करते हैं। ऐसे में यह उपलब्धि बेहद खास हो जाती है। इसे भारतीय वायु सेना के साथ कई उत्कृष्ठ रक्षा संसाधनों में प्रयोग किया जा सकता है।

_drdo_jodhpur_developed_radar_absorbing_paint_.png

Hindi News/ National News / डीआरडीओ ने तैयार किया बेहद खास पेंट, चीन और पाकिस्तान के राडार को देगा चकमा

ट्रेंडिंग वीडियो