scriptसावधान! गलती से भी ना डायल करें ये तीन नंबर, वर्ना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, रेड अलर्ट हुआ जारी | DoT issues red alert against dialing numbers with *401# code | Patrika News
राष्ट्रीय

सावधान! गलती से भी ना डायल करें ये तीन नंबर, वर्ना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, रेड अलर्ट हुआ जारी

देशभर में साइबर ठगी के मामलों में काफी तेजी से बढ़ रहे है। धोखेबाजों के खिलाफ दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने एक रेड अलर्ट जारी की है।

Jan 12, 2024 / 11:39 am

Shaitan Prajapat

dialing_numbers9.jpg

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने धोखेबाजों के खिलाफ एक रेड अलर्ट जारी की है। डीओटी ने बताया कि जो खुद को दूरसंचार कंपनियों के तकनीकी कर्मचारी बताते हैं। मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं से किसी समस्या को ठीक करने के लिए *401# डायल करने और उसके बाद एक मोबाइल नंबर डायल करने वालों के खिलाफ चेतावनी जारी की है। बीते कुछ समय से इस प्रकार की बड़ी संख्या में शिकायत सामने आई है। जालसाज फोन करके कहते हैं कि ग्राहक के सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की गुणवत्ता से संबंधित कुछ समस्या है और समस्या को ठीक करने के लिए उन्हें एक विशिष्ट कोड डायल करना होगा। यह कोड आमतौर पर *401# से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है।


वरना बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

अगर कोई यह नंबर डायल करता है तो उनके मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल फॉरवर्डिंग सक्रिय हो जाती है। इसके बाद सभी आने वाली कॉल आदि धोखेबाज के मोबाइल नंबर पर भेज दी जाती हैं। इसके बाद जालसाज को सभी इनकमिंग कॉल मिल जाती है। इसके जरिए वह बैंक खाता नंबर और पासवर्ड जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है, जिसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

मालदीव छोड़िए बनाइए लक्षद्वीप जाने का प्लान, ट्रेन और विमान के किराए की पूरी लिस्ट यहां देखिए



यह भी पढ़ें

Ram Mandir: पीएम मोदी ने आज से शुरू किया 11 दिन का विशेष अनुष्ठान, दिया ये खास संदेश



डीओटी ने दी ये सलाह


डीओटी ने सभी फोन उपयोगकर्ताओं को सलाह दी है कि सभी सब्सक्राइबर्स को कॉल फॉरवर्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करनी चाहिए। अगर किसी के फोन में कॉल फॉरवर्डिंग एक्टिव है तो उसको इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। सुविधा का उपयोग तभी किया जाना चाहिए, जब इसकी जरूरत हो। वरना आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Hindi News/ National News / सावधान! गलती से भी ना डायल करें ये तीन नंबर, वर्ना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, रेड अलर्ट हुआ जारी

ट्रेंडिंग वीडियो