scriptएक अगस्त से घरेलू बिजली 16 फीसदी महंगी, फिक्स्ड चार्ज भी देना होगा दोगुना | Domestic electricity will be 16% more expensive from August 1, fixed charge will also have to be doubled | Patrika News
राष्ट्रीय

एक अगस्त से घरेलू बिजली 16 फीसदी महंगी, फिक्स्ड चार्ज भी देना होगा दोगुना

Electricity Tariff Hike : चंडीगढ़ प्रशासन 1 अगस्त से बिजली महंगी करने जा रहा है। यह महंगाई मौजूदा दर की करीब 16 फीसदी होगी। व्यसायिक श्रेणी की बिजली में पहली दो स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन तीसरे स्लैब से यह बढ़ोतरी यहां भी देखने को मिलेगी।

चंडीगढ़ पंजाबJul 26, 2024 / 04:13 pm

Anand Mani Tripathi

चंडीगढ़ को एक बार फिर महंगाई की मार झेलनी होगी। पानी के बाद 1 अगस्त से बिजली भी महंगी होने जा रही है। चंडीगढ़ इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने 02 स्लैब में बिजली महंगी करने की मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही घरेलू बिजली बिलों पर लगने वाला फिक्स्ड चार्ज सीधे दोगुने हो जाएंगे। गौरतलब है कि बिजली आपूर्ति इंजीनियरिंग करता है लेकिन बिजली की दर जेईआरसी तय करता है।

23.35 फीसदी घरेलू बिजली दर बढ़ाने का था प्रस्ताव

चंडीगढ़ प्रशासन के इंजीनियरिंग विभाग ने इस बार 23.35 फीसदी घरेलू बिजली के दाम बढ़ने का प्रस्ताव दिया था। इसके बाद 21 जून को सेक्टर-10 के गवर्नमेंट म्यूजियम और आर्ट गैलरी का ऑडिटोरियम में हुई जनसुनवाई में आम जनता ने जबरदस्त विरोध किया था। आम आदमी पार्टी और भाजपा के नेता इस सुनवाई में भिड़ गए थे। सुनवाई की हालत इतनी खराब हो गई थी कि पुलिस बुलानी पड़ी थी।

शुरुआती स्लैब में कोई बढ़ोतरी नहीं

चंडीगढ़ इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने 0-150 यूनिट के बीच कोई बढ़ोतरी नहीं की है। 151 से 400 यूनिट तक पहले 4.25 रुपए थे और अब 4.80 रुपए और 400 यूनिट से ज्यादा प्रति यूनिट 4.65 रुपए की जगह अब 5.40 रुपए खर्च करने होंगे। फिक्स चार्ज को 15 से बढ़ाकर 30 रुपए कर दिया गया है। कमर्शियल में पहले दो स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 400 यूनिट से ऊपर के लिए पहले 5 की जगह 5.90 रुपए प्रति यूनिट खर्च करने होंगे।

चंडीगढ़ को बिजली मुफ्त देने का किया था वायदा

लोकसभा चुनाव के दौरान चंडीगढ़ में बिजली की कीमत एक बड़ा मसला थी। इस दौरान मौजूदा सांसद मनीष तिवारी ने साफ कहा कि अगर वह सांसद बनते हैं तो 300 यूनिट ​बिजली आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को फ्री दी जाएगी। नगर निगम की बैठक में इसे पास भी कर दिया था लेकिन चंडीगढ़ प्रशासक ने इस पर रोक लगा दी थी। इसके बाद अभी रोक को लेकर रस्साकशी जारी है।

Hindi News/ National News / एक अगस्त से घरेलू बिजली 16 फीसदी महंगी, फिक्स्ड चार्ज भी देना होगा दोगुना

ट्रेंडिंग वीडियो