scriptDigital Payment: अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी चलेगा UPI, PM मोदी सोमवार को करेंगे लॉन्च | Digital Payment: Now UPI will work in Sri Lanka and Mauritius also, PM Modi will launch | Patrika News
राष्ट्रीय

Digital Payment: अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी चलेगा UPI, PM मोदी सोमवार को करेंगे लॉन्च

Digital Payment: भारत का यूपीआई अब श्रीलंका और मॉरिशस में भी चलेगा। पीएम मोदी श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई पेमेंट सेवाओं का शुभारंभ करेंगे।

Feb 11, 2024 / 09:21 pm

Shaitan Prajapat

upi_pm_modi99.jpg

Digital Payment: भारत का डिजिटल भुगतान प्रणाली यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यूपीआई सेवाओं का शुभारंभ करने जा रहे है। पीएम मोदी 12 फरवरी को श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रम सिंघे और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ की मौजूदगी में मोबाइल आधारित डिजिटल भुगतान सेवाओं की शुरुआत करेंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।


RuPay कार्ड भी किया जाएगा लॉन्च

विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान दोनों देशों में यूपीआई के साथ-साथ रुपे कार्ड सेवाओं की भी लॉन्च करेंगे। आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि यह कार्यक्रम 12 फरवरी को दोपहर एक बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, श्रीलंका और मॉरीशस में UPI और RuPay कार्ड सेवाओं की शुरुआत होगी।

डिजिटल लेनदेन में होगी सुविधा

आपको बता दें कि श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक और आपसी संबंधों को देखते हुए यूपीआई लॉन्च हो रहा है। श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों और इन दोनों देशों से भारत आने वाले यात्रियों को डिजिटल लेनदेन करने में सुविधा होगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार इस पहल से बिना रुके डिजिटल लेनदेन के माध्यम से व्यापक वर्ग के लोगों को लाभ होगा। इसके साथ ही देशों के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

Hindi News/ National News / Digital Payment: अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी चलेगा UPI, PM मोदी सोमवार को करेंगे लॉन्च

ट्रेंडिंग वीडियो