scriptDelhi Air Pollution: राजधानी में गहरा रहा सांसों का संकट, AQI बजा रहा खतरे की घंटी, अगले दो दिन और बढ़ेगी मुश्किल | Delhi Air Pollution Air quality reach very poor category alert for next two days | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi Air Pollution: राजधानी में गहरा रहा सांसों का संकट, AQI बजा रहा खतरे की घंटी, अगले दो दिन और बढ़ेगी मुश्किल

Delhi Air Pollution दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार को जहां 372 के अंक पर रहा था। वहीं गुरुवार को एक दिन में इसमें 39 अंकों का उछाल देखने को मिला। 24 घंटे के अंदर ही सूचकांक 411 के अंक पर पहुंच गया। वहीं दिल्ली से सटा गाजियाबाद लगातार दूसरे दिन देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा

Nov 12, 2021 / 09:43 am

धीरज शर्मा

Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। प्रदूषण के चलते सांसों पर संकट गहराता जा रहा है। गुरुवार को एक बार फिर राजधानी में स्मॉग ( Smog )की छोटी परत छाई रही। इससे दिनबर लोगों को सांस लेने की परेशानी हुई।
धुंध की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गई है और इस बीच मौसम में ठंडक भी बढ़ी है। वहीं विशेषज्ञों की मानें तो दिल्‍ली में अगले दो दिन वायु प्रदूषण कई गुना तक बढ़ने की आशंका है। दिल्‍ली में एयर लॉक ( Delhi Air Lock ) के हालात रहने वाले हैं।
यह भी पढ़ेँः Delhi Weather News Updates Today: दिल्ली में छाया कोहरा, 14 डिग्री से नीचे पहुंचा पारा, अब और बढ़ेगी ठंड

https://twitter.com/ANI/status/1458979927978491911?ref_src=twsrc%5Etfw
शुक्रवार सुबह भी दिल्ली के आसमान में धुएं और धुंध की मोटी परत छाई हुई है। वहीं हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में है। राजधानीवासियों के लिए प्रदूषण का यह दौर बेहद खतरनाक होता जा रहा है।
दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह के समय हल्की धुंध छाई रही। लेकिन, धुंध और प्रदूषण मिलकर स्मॉग बन गया, जो दिल्ली के आसमान पर जमने लगा है।

हवा की रफ्तार कम होने के कारण यह स्मॉग दिल्ली के आसमान पर ज्यादा देर तक टिक रहा है। जानकारों की मानें तो अगले दो दिन स्थिति और खराब हो सकती है।
दिल्ली के कनॉटप्लेस में गले स्मॉग टावर के आंकड़े डराने वाले हैं. इन आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में पीएम2.5 का स्तर 651 से ऊपर जा पहुंचा है, जबकि कंट्रोल स्थिति यानी कमरे के अंदर भी यह 550 से ज्यादा है. वहीं पीएम10 की बात करें तो यह 649 से ऊपर बना हुआ है, कंट्रोल स्थिति में 644 का स्तर बना हुआ है।
एक दिन में 39 अंकों का उछाल
दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार को जहां 372 के अंक पर रहा था। वहीं गुरुवार को एक दिन में इसमें 39 अंकों का उछाल देखने को मिला। 24 घंटे के अंदर ही सूचकांक 411 के अंक पर पहुंच गया। वहीं दिल्ली से सटा गाजियाबाद लगातार दूसरे दिन देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। यहां एक्यूआई 461 दर्ज किया गया।
यह भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: स्मॉग से और ज्यादा जहरीली हुई दिल्ली की हवा, बच्चों और बुजुर्गों को सतर्क रहने की सलाह

अगले दो दिन और मुश्किल भरे
SAFAR के मुताबिक हवाओं की दिशा में कोई बदलाव नहीं हो रहा है। यही वजह है कि अगले दो दिनों तक प्रदूषण गंभीर स्थिति में रह सकता है।

Hindi News / National News / Delhi Air Pollution: राजधानी में गहरा रहा सांसों का संकट, AQI बजा रहा खतरे की घंटी, अगले दो दिन और बढ़ेगी मुश्किल

ट्रेंडिंग वीडियो