scriptCm Tirth Yatra Yojna: बुजुर्गों को तीर्थ स्थान घुमाएगी दिल्ली सरकार की यह स्कीम, जानें कैसे करें अप्लाई? | Cm Tirth Yatra Yojna: This scheme of Delhi government will take the elderly to pilgrimage places, know how to apply? | Patrika News
राष्ट्रीय

Cm Tirth Yatra Yojna: बुजुर्गों को तीर्थ स्थान घुमाएगी दिल्ली सरकार की यह स्कीम, जानें कैसे करें अप्लाई?

Cm Tirth Yatra Yojna कई राज्य सरकारें चलाती हैं, जिनमें दिल्ली की सरकार भी शामिल है। इस योजना में सरकार बुजुर्गों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा करवाती है।

नई दिल्लीOct 23, 2024 / 02:24 pm

Devika Chatraj

हर हिन्दू का सपना होता है कि वह अपने जीवन में एक बार तीर्थ यात्रा पर जरूर जाए। पर ऐसे कई लोग है जो आर्थिक परेशानियों के चलते जा नहीं पाते है। उनके लिए दिल्ली सरकार एक योजना चलाती है जिसे मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा (Cm Tirth Yatra Yojna) के नाम से जाना जाता। इस योजना के तहत दिल्ली सरकार 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को मुफ्त यात्रा कराती है। अगर आप भी दिल्ली के निवासी हैं तो इस योजना का लाभ आप भी ले सकते हैं। आइए जानते है कि इसके कैसे अप्लाई कर सकते है।

कौनसे तीर्थ स्थान की यात्रा होती है फ्री

सीएम तीर्थ यात्रा योजना कई राज्य सरकारें चलाती हैं, जिनमें दिल्ली की सरकार भी शामिल है। इस योजना में सरकार बुजुर्गों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा करवाती है। इस यात्रा के दौरान 21 साल या इससे अधिक उम्र के शख्स को बुजुर्गों के साथ देखभाल के लिए जाने की छूट है। यात्रा के दौरान दिल्ली सरकार रामेश्वरम, द्वारकाधीश, सोमनाथ, नागेश्वर, जगन्नाथपुरी, बाबा महाकाल, शिरडी में तमकेश्वर, तिरुपति बालाजी, अयोध्या, माता वैष्णो देवी, पुष्कर, फतेहपुर सीकरी, अमृतसर में स्वर्ण मंदिर, करतारपुर साहिब, मथुरा-वृंदावन और हरिद्वार के दर्शन अपने खर्चे पर करवाती है।

ऐसे करें अप्लाई

अगर आप भी दिल्ली के निवासी है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। योजना में आवेदन करने के लिए आपको https://edistrict.delhigovt.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करें। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा, अगर आप नए यूजर हैं जो रजिस्टर पर क्लिक करके पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराएं, इसके बाद आधार कार्ड के जरिए अपना नामांकन भरें, इसके बाद आपको आईडी पासवर्ड अलोट किया जाएगा जिससे आप पोर्टल पर लॉगइन कर इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे।

क्या-क्या सुविधाएं?

इस योजना में काफी सारी सुविधाएं दी जाती है, जैसे आने जाने का ट्रेन टिकट, खाने की व्यवस्था, रहने का खर्च। लेकिन अगर आप इसके अलावा कोई और खर्चा करते हैं तो वो आपको अपनी जेब से चुकाना होगा। जैसे बाजार से खरीदारी करना वगैरह। इसके अलावा सरकार आपको पैरामेडिकल स्टाफ और अटेंडेंट जैसी सुविधाएं भी देती है। फिलहाल इस योजना के लिए आवेदन खुले हुए हैं, आप दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Hindi News / National News / Cm Tirth Yatra Yojna: बुजुर्गों को तीर्थ स्थान घुमाएगी दिल्ली सरकार की यह स्कीम, जानें कैसे करें अप्लाई?

ट्रेंडिंग वीडियो