scriptचिकन खाने वाले हो जाएं सावधान! प्रशासन ने बर्ड फ्लू के बाद जारी किया ये निर्देश | Patrika News
राष्ट्रीय

चिकन खाने वाले हो जाएं सावधान! प्रशासन ने बर्ड फ्लू के बाद जारी किया ये निर्देश

Bird Flu: पक्षियों के संपर्क से बचने और किसी भी बीमार या मृत मुर्गी की सूचना तुरंत अधिकारियों को देने की सलाह दी गई है।

नई दिल्लीSep 05, 2024 / 03:27 pm

Anish Shekhar

Bird Flu: भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने शहर की सीमा के पास एक पोल्ट्री फर्म से संक्रमण का पता चलने के बाद चिकन खाने से बचने के लिए एक सलाह जारी की, बीएमसी मेयर सुलोचना दास ने बताया। भुवनेश्वर नगर निगम की मेयर सुलोचना दास ने कहा, “भुवनेश्वर शहर के पास बर्ड फ्लू का पता चला है। बीएमसी ने कुछ दिनों के लिए चिकन खाने से बचने और प्रभावित क्षेत्र से भुवनेश्वर में चिकन की आपूर्ति न करने की सलाह दी है।”
उन्होंने कहा, “हमें भुवनेश्वर के पास बर्ड फ्लू फैलने की सूचना मिली है। इसलिए, बीएमसी ने एक सलाह जारी की है।” सुलोचना दास ने कहा कि सलाह के अनुसार, भुवनेश्वर के बाहर से चिकन की आपूर्ति प्रतिबंधित रहेगी।

चिकन ना खाने की दी सलाह

बीएमसी मेयर ने लोगों को कुछ दिनों के लिए चिकन खाने से बचने की सलाह दी है। बीएमसी मेयर ने कहा, “हमने यहां के लोगों से कुछ दिनों तक चिकन खाने से बचने का अनुरोध किया है। भुवनेश्वर में इसका सख्ती से पालन किया जा रहा है।” “हमने दोनों दुकानदारों से भी चिकन बेचने से बचने का अनुरोध किया है। बेहतर होगा कि चिकन बेचने वाले दुकानदार भुवनेश्वर के बाहर से चिकन न लाएँ।” उन्होंने बताया कि भुवनेश्वर के बाहर की फर्मों से बर्ड फ्लू के कुछ मामले सामने आए हैं।

बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि

उन्होंने कहा, “भुवनेश्वर के बाहर की फर्मों से बर्ड फ्लू के कुछ मामले सामने आए हैं, इसलिए हम लोगों को चिकन खाने से रोकने के लिए पहले ही सलाह जारी कर देते हैं।” इससे पहले 27 अगस्त को ओडिशा के पुरी जिले के पिपली शहर में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हुई थी, जिसमें कई पोल्ट्री फार्मों में H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा का पता चला था, जिसके बाद अधिकारियों ने रोकथाम के उपाय शुरू किए थे। रोकथाम के उपायों के तहत, वायरस को अन्य क्षेत्रों में फैलने से रोकने के लिए 20,000 से अधिक पक्षियों को मारा जाना तय है। पशुपालन विभाग ने पक्षियों को मारने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसके कई दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है।

Hindi News/ National News / चिकन खाने वाले हो जाएं सावधान! प्रशासन ने बर्ड फ्लू के बाद जारी किया ये निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो