scriptचंडीगढ़ तैयार करेगा अपना ‘ट्री मैप’, ऐसा करने वाला देश का पहला शहर | Chandigarh will prepare its own 'tree map', all trees will be geo-tagged | Patrika News
राष्ट्रीय

चंडीगढ़ तैयार करेगा अपना ‘ट्री मैप’, ऐसा करने वाला देश का पहला शहर

Tree Map: जल्द ही चंडीगढ़ देश का पहला ऐसा शहर होगा जिसके पास ‘ट्री मैप’ होगा। इतना ही नहीं, आधुनिक जीआईएस पर आधारित तकनीक का उपयोग करके केंद्रशासित प्रदेश में सभी पेड़ों की जियो-टैगिंग भी की जाएगी।

नई दिल्लीJul 27, 2024 / 09:37 am

Shaitan Prajapat

चंडीगढ़ तैयार करेगा अपना ‘ट्री मैप’, ऐसा करने वाला देश का पहला शहर

Tree Map: जल्द ही चंडीगढ़ देश का पहला ऐसा शहर होगा जिसके पास ‘ट्री मैप’ होगा। इतना ही नहीं, आधुनिक जीआईएस पर आधारित तकनीक का उपयोग करके केंद्रशासित प्रदेश में सभी पेड़ों की जियो-टैगिंग भी की जाएगी। सूत्रों के अनुसार अपनी तरह के पहले मैप में प्रत्येक मार्ग में मुख्य वृक्ष प्रजातियां, लगाए गए वृक्षों और वनस्पति की अन्य प्रजातियों की अनुमानित संख्या भी अंकित होगी।

बैठक में हुआ फैसला…

सूत्रों के अनुसार प्रशासन व पुरातत्व विभाग की एक बैठक में ‘ट्री मैप’ तैयार करने का फैसला लिया गया है। नगर निगम, व इंजीनियरिंग विभाग से कहा गया है कि विचार-विमर्श के लिए अगली बैठक में मसौदा ट्री मैप प्रस्तुत करें।

पेड़ों की सेहत के लिए

विशेषज्ञों के अनुसार ट्री मैप से पेड़ों की उम्र, उनके वैज्ञानिक प्रबंधन, जोखिम व उपयुक्त पेड़ प्रजातियों के साथ प्रतिस्थापन के उपाय करने में सुविधा होगी। चंडीगढ़ में पहले मृदा संरक्षण कार्यों के लिए अधिग्रहित 25.98 वर्ग किमी पहाड़ी क्षेत्र अब ‘सुखना वन्यजीव अभयारण्य’ घोषित किया जा चुका है। प्रदेश में 47.56 वर्ग किमी क्षेत्र वन क्षेत्र और 10 वर्ग किमी वृक्ष क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

Hindi News/ National News / चंडीगढ़ तैयार करेगा अपना ‘ट्री मैप’, ऐसा करने वाला देश का पहला शहर

ट्रेंडिंग वीडियो