scriptनेटफ्लिक्स और प्राइम के सब्सक्रिप्शन पर भी देना होगा टैक्स, मूवी टिकट पर भी लगेगा 2% सेस | cess Tax will have to be paid on Netflix and Prime subscriptions in karnataka | Patrika News
राष्ट्रीय

नेटफ्लिक्स और प्राइम के सब्सक्रिप्शन पर भी देना होगा टैक्स, मूवी टिकट पर भी लगेगा 2% सेस

Cess on OTT: फिल्म और सांस्कृतिक कार्यकर्ताओं का समर्थन करने के लिए सिनेमा टिकटों और ओवर-द-टॉप (ओटीटी) सदस्यता शुल्क पर एक से दो प्रतिशत तक का नया उपकर प्रस्तावित किया है।

नई दिल्लीJul 24, 2024 / 12:28 pm

Anish Shekhar

Cess on OTT: मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा ने सर्वसम्मति से सिने और सांस्कृतिक कार्यकर्ता (कल्याण) विधेयक 2024 पारित किया, जिसका उद्देश्य मूवी टिकट और ओवर-द-टॉप (ओटीटी) सब्सक्रिप्शन पर 2 प्रतिशत का सेस लगाना है।

कर्नाटक के श्रम मंत्री संतोष एस लाड ने मंगलवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि कर्नाटक सिनेमा और सांस्कृतिक श्रमिक कल्याण विधेयक विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित हो गया। “कर्नाटक सिनेमा और सांस्कृतिक श्रमिक कल्याण विधेयक – 2024 मंगलवार को विधानसभा में पेश किया गया। इस समय, सदन के कई सदस्यों ने विधेयक के बारे में सुझाव और निर्देश देकर अपनी प्रशंसा व्यक्त की। विधेयक विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित हो गया,” संतोष एस लाड ने एक्स पर पोस्ट किया।
उन्होंने आगे मुख्यमंत्री, विधानसभा के अध्यक्ष और सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया जिन्होंने ऐसी अनूठी सेवा प्रदान करने के लिए अपनी सहमति दी। उन्होंने कहा, “मैं माननीय मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, विधानसभा के माननीय अध्यक्ष, कैबिनेट सहयोगियों और सभी सदस्यों का आभारी हूं, जिन्होंने कन्नड़ देवी के सेवकों को ऐसी अनूठी सेवा प्रदान करने के लिए अपनी सहमति दी।” यह विधेयक मूवी टिकटों की कीमत में वृद्धि की अनुमति देगा और ओटीटी प्लेटफॉर्म सदस्यता के लिए अतिरिक्त शुल्क भी जोड़ेगा।

इसलिए वसूला जाएगा सेस

इससे पहले 20 जुलाई को, कर्नाटक सरकार ने फिल्म और सांस्कृतिक कार्यकर्ताओं का समर्थन करने के लिए सिनेमा टिकटों और ओवर-द-टॉप (ओटीटी) सदस्यता शुल्क पर एक से दो प्रतिशत तक का नया उपकर प्रस्तावित किया था। यह शुल्क श्रम मंत्रालय के कर्नाटक सिने और सांस्कृतिक कार्यकर्ता (कल्याण) विधेयक 2024 के तहत सिने कलाकारों और सांस्कृतिक कलाकारों के लिए ईएसआई और पीएफ जैसे सामाजिक सुरक्षा लाभों को निधि देगा। कर्नाटक सिने और सांस्कृतिक कार्यकर्ता (कल्याण) विधेयक, 2024, 19 जुलाई को विधानसभा में पेश किया गया था। उपकर 1 प्रतिशत से 2 प्रतिशत तक है, जिसकी सटीक दर सरकार द्वारा बाद में तय की जाएगी।

बनेगा कल्याण बोर्ड

विधेयक में सिनेमा कर्मियों और सांस्कृतिक कार्यकर्ताओं के लिए सात सदस्यीय कल्याण बोर्ड के निर्माण की रूपरेखा दी गई है, जिसका काम सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का समर्थन करने के लिए उपकर से धन का प्रबंधन करना है। कर्नाटक फिल्म वर्कर्स आर्टिस्ट्स एंड टेक्नीशियन यूनियन का अनुमान है कि कलाकारों और तकनीशियनों सहित लगभग 2,355 कर्मचारी उद्योग में काम कर रहे हैं। हालांकि, कई छोटे कलाकार और तकनीशियन राज्य में किसी भी संगठन के साथ पंजीकृत नहीं हैं।
कर्नाटक सिने और सांस्कृतिक कार्यकर्ता (कल्याण) विधेयक 2024 में राज्य के बजट पर प्रभाव को कम करने के लिए चरणबद्ध कार्यान्वयन का प्रस्ताव है, जिसमें वित्तीय तनाव को रोकने के महत्व पर जोर दिया गया है।

Hindi News/ National News / नेटफ्लिक्स और प्राइम के सब्सक्रिप्शन पर भी देना होगा टैक्स, मूवी टिकट पर भी लगेगा 2% सेस

ट्रेंडिंग वीडियो