scriptSpy Satellites: आसमान से दुश्मनों पर और तगड़ी होगी नजर, 52 जासूसी उपग्रह होंगे लॉन्च | Ccs approved 52 spy satellites to enhance space surveillance power sky india pak china war | Patrika News
राष्ट्रीय

Spy Satellites: आसमान से दुश्मनों पर और तगड़ी होगी नजर, 52 जासूसी उपग्रह होंगे लॉन्च

Space war: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (CCS) ने अंतरिक्ष आधारित निगरानी (SBS-3) के तीसरे चरण को मंजूरी दे दी है।

नई दिल्लीOct 13, 2024 / 07:53 am

Akash Sharma

Space war

CCS approved 52 spy satellites

Eyes on Enemies: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (CCS) ने अंतरिक्ष आधारित निगरानी (SBS-III) के तीसरे चरण को मंजूरी दे दी है। इसके तहत पृथ्वी की निचली कक्षाओं में जासूसी उपग्रहों का एक बड़ा समूह लॉन्च किया जाएगा। युद्ध के बदलने तरीकों और भविष्य के ‘स्पेस वॉर’ की तैयारी के मद्देनजर अंतरिक्ष से देश की निगरानी करने वाली प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला किया गया है।

52 उपग्रह होंगे लॉन्च

सीसीएस ने एसबीएस-तीन के तहत 52 उपग्रहों को लॉन्च करने की मंजूरी दी है, जिसकी लागत करीब 27,000 करोड़ रुपए होगी। भारत ने पहले ही एसबीएस कार्यक्रम के तहत कई निगरानी उपग्रहों को लॉन्च कर चुका है। इनमें रिसैट, कार्टोसैट और जीसैट-7 श्रृंखला के सैटेलाइट हैं। एसबीएस-1 को पहली बार 2001 में अटल बिहारी वाजपेयी शासन के दौरान मंजूरी दी गई थी जिसके तहत चार निगरानी उपग्रह लॉन्च किए गए थे। 2013 में दूसरे चरण के तहत छह ऐसे सैटेलाइट लॉन्च किए गए। 50 से अधिक उपग्रह को पांच वर्ष में लॉन्च किए जाने की संभावना है।

AI से लैस होगा नया बेड़ा

सैटेलाइट का नया बेड़ा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लैस होगा जो भू-खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए अंतरिक्ष में ही एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकता है। अगर कोई उपग्रह 36,000 किमी की ऊंचाई पर जियोसिंक्रोनस इक्वेटोरियल ऑर्बिट में कुछ पता लगाता है तो वह निचली कक्षा (400-600 किमी की ऊंचाई पर) में दूसरे उपग्रह से अधिक सावधानी से जांच करने और फिर अधिक जानकारी देने के लिए कह सकता है। ऐसे उपग्रहों से काफी सटीक जानकारी हासिल हो सकती है।

Hindi News / National News / Spy Satellites: आसमान से दुश्मनों पर और तगड़ी होगी नजर, 52 जासूसी उपग्रह होंगे लॉन्च

ट्रेंडिंग वीडियो