scriptBudget 2024: बजट में दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर के लिए 7500 करोड़ का होगा ऐलान, जानिए कहां से कहां तक चलेगी नई मेट्रो | Budget 2024 Expectations : Budget could include new 7500-crore Delhi Metro corridor | Patrika News
राष्ट्रीय

Budget 2024: बजट में दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर के लिए 7500 करोड़ का होगा ऐलान, जानिए कहां से कहां तक चलेगी नई मेट्रो

Budget 2024: केंद्रीय बजट 2024 में सरकार दिल्ली के रास्ते हरियाणा और यूपी को जोड़ने के लिए मेट्रो के नए कॉरिडोर की घोषणा कर सकती है। रिठाला-कुंडली कॉरिडोर की परियोजना लागत 7,500 करोड़ रुपए होने की उम्मीद है।

Jan 19, 2024 / 11:58 am

Shaitan Prajapat

delhi_metro_corridor0.jpg

budget 2024 Expectations : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को बजट 2024 पेश करने जा रही हैै। यह अंतरिम बजट होगा। वित्त मंत्री इसमें दिल्‍ली मेट्रो कॉरिडोर का ऐलान कर सकती है। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि 1 फरवरी को पेश होने वाले केंद्रीय बजट में 7,500 करोड़ रुपए की अनुमानित परियोजना लागत पर दिल्ली के माध्यम से हरियाणा और उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो के नए कॉरिडोर की घोषणा होने की संभावना है।


छठे कॉरिडोर को मंजूरी मिलना बाकी

दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण में छह गलियारे होंगे। आखिरी छठे कॉरिडोर को मंजूरी मिलना बाकी है। छठा गलियारा रिठाला (दिल्ली में) से हरियाणा में कुंडली तक लाल रेखा का विस्तार करेगा। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) प्रस्तुत कर दी गई है। मंजूरी अंतिम चरण में है। अधिकारी ने कहा कि इसकी घोषणा केंद्रीय बजट में की जा सकती है।

बजट में होगी ये घोषणा

अंतिम छठा गलियारा मंजूरी के लिए लंबित है। माना जा रहा है कि इसकी आगामी केंद्रीय बजट में घोषणा हो सकती है। इस परियोजना पर जल्द ही केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत सार्वजनिक निवेश बोर्ड (पीआईबी) द्वारा चर्चा की जाएगी। पीआईबी का नेतृत्व व्यय सचिव टीवी सोमनाथन करते हैं। पीआईबी 500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का मूल्यांकन किया है।

7,500 करोड़ की लागत से तैयार होगा रिठाला-कुंडली कॉरिडोर

पीआईबी की मंजूरी के बाद प्रस्ताव पीएमओ की मंजूरी के लिए और फिर केंद्रीय कैबिनेट के पास मंजूरी के लिए जाएगा। नए गलियारे पर काम अप्रैल से शुरू होने की संभावना है और इसे पूरा होने में चार साल लगेंगे। रिठाला-कुंडली कॉरिडोर की परियोजना लागत 7,500 करोड़ रुपए होने की उम्मीद है। यह परियोजना चार साल की अवधि में पूरी होने की संभावना है।

Hindi News/ National News / Budget 2024: बजट में दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर के लिए 7500 करोड़ का होगा ऐलान, जानिए कहां से कहां तक चलेगी नई मेट्रो

ट्रेंडिंग वीडियो