scriptBSNL ने दिया तोहफा, अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए लॉन्च की विशेष यात्रा सिम, Airtel और JIO भी पीछे नहीं | bsnl airtel jio launches new sim for amaranth yatra at bsnl plan rs 196 check details | Patrika News
राष्ट्रीय

BSNL ने दिया तोहफा, अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए लॉन्च की विशेष यात्रा सिम, Airtel और JIO भी पीछे नहीं

BSNL Special SIM for Amarnath Yatra: पवित्र अमरनाथ यात्रा में भाग लेने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी देने के लिए सरकार ने सोमवार को दूरसंचार बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण सुधार की घोषणा की।

नई दिल्लीJul 08, 2024 / 05:24 pm

Paritosh Shahi

Amarnath Yatra BSNL AIRTEL JIO
BSNL Special SIM for Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा में भाग लेने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी देने के लिए सरकार ने सोमवार को दूरसंचार बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण सुधार की घोषणा की। दूरसंचार विभाग (DOT) ने कहा कि Airtel, BSNL, JIO सहित प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) के सहयोग से यात्रा मार्गों पर निरंतर कवरेज प्रदान करने के लिए बुनियादी ढांचे पर काम किया गया है। दूरसंचार विभाग ने बताया, ”कवरेज सुनिश्चित करने के लिए कुल 82 साइटें (Airtel, BSNL, JIO) सक्रिय होंगी। यात्रा मार्गों पर कुल 31 नई साइटें स्थापित की गई हैं, जिससे 2023 की कुल संख्या 51 से बढ़कर 2024 में 82 हो गई है। इस वृद्धि का उद्देश्य तीर्थयात्रियों और आम जनता को मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करना है।”

कुछ प्रमुख बिंदु पर भी खोले गए सिम वितरण केंद्र

विभाग के अनुसार लखनपुर से काजीगुंड और काजीगुंड से पहलगाम और बालटाल तक के मार्गों पर तीर्थयात्रियों और आम जनता के लिए कई स्थानों पर 2जी, 3जी, 4जी सहित 5जी तकनीक की सुविधा दी गई है। तीर्थयात्रियों को दूरसंचार सुविधा प्रदान करने के लिए अन्य स्थानों के अलावा सिम वितरण केंद्रों के कुछ प्रमुख बिंदु भी खोले गए हैं।
ये केंद्र लखनपुर, यात्री निवास भगवती नगर, चंद्रकोट, अनंतनाग, श्रीनगर, श्रीनगर हवाई अड्डा, पहलगाम, सोनमर्ग और बालटाल में स्थित हैं। पिछले नौ दिनों में 1.82 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन किए हैं, जबकि 5,803 यात्रियों का एक और जत्था सोमवार को कश्मीर के लिए रवाना हुआ।
बता दें कि यात्री या तो 48 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग या 14 किलोमीटर लंबे छोटे बालटाल मार्ग से यात्रा करते हैं। पहलगाम मार्ग का उपयोग करने वालों को गुफा मंदिर तक पहुंचने में चार दिन का समय लगता है, जबकि बालटाल मार्ग का उपयोग करने वाले लोग दर्शन के बाद उसी दिन आधार शिविर लौट आते हैं।

BSNL ने तीर्थ यात्रियों को दी सुविधा

BSNL ने अपने X हैंडल से जानकारी दी है कि अमरनाथ जी की तीर्थयात्रा के दौरान वे निर्बाध नेटवर्क कवरेज सुनिश्चित करते हैं। उन्होंने बताया कि यात्रा सिम केवल 196 रुपये में विभिन्न यात्रा स्थानों पर उपलब्ध है। इस सिम के साथ 4G सिम कार्ड जारी किया जाएगा, जिसकी वैधता 10 दिनों की होगी। इसमें यूजर्स को अनलिमिटेड वॉइस और डेटा की सुविधा मिलेगी।
इसके अलावा BSNL ने 249 रुपये का एक नया रिचार्ज प्लान लॉन्च किया है। इस प्लान में यूजर्स को 45 दिनों की वैधता मिलेगी। 4G प्रीपेड रिचार्ज प्लान के तहत यूजर्स को प्रतिदिन 2GB डेटा और 100 मुफ्त SMS मिलेंगे। इसके अलावा, इस प्लान में पूरे देश में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग की सुविधा भी शामिल है।

Hindi News/ National News / BSNL ने दिया तोहफा, अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए लॉन्च की विशेष यात्रा सिम, Airtel और JIO भी पीछे नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो