scriptलोकसभा स्पीकर का पद किसी को नहीं देगी BJP, विपक्षी पार्टियों के नेताओं से भी मांगेगी समर्थन | BJP will not give Lok Sabha Speaker post to anyone also seek support from opposition | Patrika News
राष्ट्रीय

लोकसभा स्पीकर का पद किसी को नहीं देगी BJP, विपक्षी पार्टियों के नेताओं से भी मांगेगी समर्थन

New Delhi: लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण, लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव, राष्ट्रपति के अभिभाषण और उस पर चर्चा के लिए 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू हो रहा है।

नई दिल्लीJun 17, 2024 / 09:23 pm

Prashant Tiwari

लोकसभा अध्यक्ष के पद पर सर्वसम्मति से चयन के लिए भाजपा ने सहयोगी दलों के साथ-साथ विपक्षी दलों को भी साधने की रणनीति तैयार कर ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जल्द ही बैठक करके नाम को लेकर फैसला करेंगे। इसके बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता एनडीए के सहयोगी दलों के साथ भी विचार-विमर्श करेंगे।
BJP will not give Lok Sabha Speaker post to anyone also seek support from opposition parties
विपक्षी पार्टियों के नेताओं से भी मांगेगी समर्थन

पार्टी की कोशिश लोकसभा अध्यक्ष का चयन सर्वसम्मति से कराने की है और इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सहयोगी दलों के साथ ही विरोधी दलों से बातचीत करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसे लेकर राजनाथ सिंह के आवास पर रविवार को भी एक बैठक हुई थी, जिसमें भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, जेडीयू नेता राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान भी शामिल हुए थे।
24 जुलाई से शुरु होगा लोकसभा का सत्र

लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण, लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव, राष्ट्रपति के अभिभाषण और उस पर चर्चा के लिए 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू हो रहा है। वहीं, राज्यसभा का 264वां सत्र 27 जून से शुरू होने जा रहा है। दोनों सदनों की कार्यवाही 3 जुलाई को समाप्त होगी। लोकसभा सत्र के पहले दो दिन यानी 24 और 25 जून को नवनिर्वाचित सांसद संसद सदस्यता की शपथ लेंगे। सांसदों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के संपन्न होने के बाद 26 जून को लोकसभा के नए अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा।
BJP will not give Lok Sabha Speaker post to anyone also seek support from opposition parties
लोकसभा अध्यक्ष के उम्मीदवार का नाम प्रस्तावित करेंगे PM मोदी

सूत्रों की माने तो प्रधानमंत्री मोदी स्वयं 26 जून को सदन में लोकसभा अध्यक्ष के उम्मीदवार का नाम प्रस्तावित करेंगे और पूरे सदन से उन्हें सर्वसम्मति से चुनने का आग्रह करेंगे। बताया जा रहा है कि इस बार लोकसभा उपाध्यक्ष का चुनाव भी हो सकता है। हालांकि, इसे लेकर अभी तक सरकार की तरफ से अपने पत्ते नहीं खोले गए हैं।
BJP will not give Lok Sabha Speaker post to anyone also seek support from opposition parties
पीएम मोदी अपने मंत्रियों का परिचय सदन से कराएंगे

सांसदों के शपथ ग्रहण और लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद पीएम मोदी अपने मंत्रियों का परिचय सदन से कराएंगे। 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर दोनों सदनों में अलग-अलग चर्चा भी होगी। प्रधानमंत्री मोदी दोनों सदनों में 2 और 3 जुलाई को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब भी देंगे।

Hindi News/ National News / लोकसभा स्पीकर का पद किसी को नहीं देगी BJP, विपक्षी पार्टियों के नेताओं से भी मांगेगी समर्थन

ट्रेंडिंग वीडियो