scriptकिसानों के लिए बड़ी राहत! सरकार ने किया 22 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान | Big relief for farmers tripura government announced relief package of 22 crores | Patrika News
राष्ट्रीय

किसानों के लिए बड़ी राहत! सरकार ने किया 22 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान

Announcement for Farmers: चक्रवात के बाद, कृषि विभाग ने हमारी रिपोर्ट देखने के बाद 22 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की, जो अब सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जा रही है।

नई दिल्लीJul 05, 2024 / 12:16 pm

Anish Shekhar

Announcement for Farmers: त्रिपुरा सरकार ने चक्रवात मिडहिली में नुकसान झेलने वाले किसानों के लिए 22 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं, राज्य के कृषि मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा। “नवंबर 2023 में, चक्रवात मिडहिली के प्रभाव में, किसानों को भारी नुकसान हुआ। धान, सब्जियां आदि सभी प्रकार की फसलें खेतों में नष्ट हो गईं,” रतन लाल नाथ ने एएनआई को बताया।

22 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर

उन्होंने कहा “चक्रवात के बाद, कृषि विभाग ने राज्य का सर्वेक्षण किया और हमारे निष्कर्षों को त्रिपुरा के राजस्व विभाग को भेज दिया। विभाग ने हमारी रिपोर्ट देखने के बाद 22 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की, जो अब सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जा रही है।
उन्होंने कहा कि राज्य में 78,000 से अधिक किसान चक्रवात मिडहिली से प्रभावित हुए हैं। किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार ने डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) के माध्यम से 22 करोड़ रुपये जारी किए हैं। मंत्री ने कृषि मजदूरों के वेतन में बढ़ोतरी की भी घोषणा की।

1 जुलाई से लागू

उन्होंने कहा, “यह एक महत्वपूर्ण घोषणा है। वित्त वर्ष 2017-18 में कृषि मजदूरों का वेतन 177 रुपये था। त्रिपुरा में भाजपा के सत्ता में आने के बाद पिछले छह वर्षों में वेतन में छह बार संशोधन किया गया। इस विशिष्ट कार्य से जुड़े लोगों के लिए स्वीकृत कुल वृद्धि में 224 रुपये की वृद्धि हुई है। हाल ही में, हमने वेतन में एक और बढ़ोतरी की है, जो 1 जुलाई से लागू होगी। अब प्रति व्यक्ति प्रति दिन संशोधित वेतन 401 रुपये है।”

Hindi News/ National News / किसानों के लिए बड़ी राहत! सरकार ने किया 22 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान

ट्रेंडिंग वीडियो