scriptMilitary Village: अनोखा है ये गांव यहां हर घर से एक सैनिक, अब सेना ने दी इस गांव को ये सौगात | Apshinge military village Satara gets learning center gymnasium | Patrika News
राष्ट्रीय

Military Village: अनोखा है ये गांव यहां हर घर से एक सैनिक, अब सेना ने दी इस गांव को ये सौगात

Military village: काफी लम्बे समय से अब तक लगभग हर परिवार ने भारतीय सेना के लिए अपने लाल दिए हैं। इस गांव का नाम मिलिट्री गांव होने की वजह है देश की सेवा करने का जज्बा आज भी जिन्दा है। हर घर से एक जवान सेना में या सीमा सुरक्षा बल में सेवारत है।

May 03, 2023 / 01:09 pm

Rajendra Banjara

,

Military Village, Apshinge

Apshinge military village Satara: महाराष्ट्र के सातारा जिले का गांव जिसे लोग ‘मिलिट्री गांव’ के नाम से जानते हैं। काफी लम्बे समय से अब तक लगभग हर परिवार ने भारतीय सेना के लिए अपने लाल दिए हैं। इस गांव का नाम मिलिट्री गांव होने की वजह है देश की सेवा करने का जज्बा आज भी जिन्दा है। हर घर से एक जवान सेना में या सीमा सुरक्षा बल में सेवारत है। गांव का सशस्त्र बलों में सेवा करने का इतिहास रहा है और बच्चों को उसी में करियर बनाने के लिए तैयारी करते हैं। इस गावं में भारतीय सशस्त्र बलों में प्रशिक्षण और भर्ती की सुविधा के लिए अपशिंगे ‘सैन्य गांव’, सतारा में एक अध्ययन केंद्र (learning center) और जिम का उद्घाटन किया गया है। बता दे लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, ने गांव का दौरा किया और यहां के युवाओं के लिए पढ़ने के लिए अध्ययन केंद्र (learning center) और फिजिकल की तैयारी करने के लिए जिम सेंटर का उद्घाटन किया किया है।

 

महाराष्ट्र के सातारा जिले का गांव मिलिट्री आपशिंगे पारंपरिक रूप से भारतीय सेना की भर्ती के लिए फेमस हैं। सतारा जिले के अपशिंगे गांव की आबादी लगभग 3,000 है। गांव में रहने वाले 350 परिवारों में भारतीय सशस्त्र बलों में कम से कम एक सदस्य सेना में है। अपसिंघे गांव के 46 सैनिकों ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अपनी जान दे दी और उनकी उनके योगदान को देखते हुए उस समय ब्रिटिश सरकार ने गांव के केंद्र में एक विजय स्तम्भ का निर्माण भी करवाया था।

यह भी पढ़ें

MP Board Result 2023: एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 20 मई के बाद होंगे जारी



foji_a.jpg


अब सेना की ओर से मिली है ये सौगात

लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, ने गांव का दौरा किया और यहां के युवाओं के लिए पढ़ने के लिए अध्ययन केंद्र (learning center) और फिजिकल की तैयारी करने के लिए जिम सेंटर का उद्घाटन किया किया है। इस मोके पर लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार ने कहा कि गांव का सशस्त्र बलों में सेवा करने का इतिहास रहा है और इसका उद्देश्य बच्चों को उसी में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Hindi News/ National News / Military Village: अनोखा है ये गांव यहां हर घर से एक सैनिक, अब सेना ने दी इस गांव को ये सौगात

ट्रेंडिंग वीडियो