scriptAir India One: पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए अभेद्य किले से कम नहीं VVIP विमान, जानिए क्या है इसकी खासियत | Air India One VVIP aircraft for Prime Minister know all about you need | Patrika News
राष्ट्रीय

Air India One: पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए अभेद्य किले से कम नहीं VVIP विमान, जानिए क्या है इसकी खासियत

देश के राष्ट्र प्रमुख की सुरक्षित यात्रा के लिए फौलादी सुरक्षा प्रदान करते हैं Air India One के खास विमान, दो विमानों में आई 8400 करोड़ रुपए की लागत

Aug 25, 2021 / 01:14 pm

धीरज शर्मा

Air India One

Air India One

नई दिल्ली। किसी भी देश के लिए अहम होती है उसके राष्ट्र प्रमुखों की सुरक्षा। आम तौर पर जब ये राष्ट्र प्रमुख विदेश यात्रा करते हैं तो इनकी सुरक्षा की और जरूरी हो जाती है। अन्य देशों की तरह भारत में भी अपने राष्ट्र प्रमुखों राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए एयर इंडिया वन ( Air India One ) जैसे खास वीवीआईपी विमान ( VVIP Aircraft ) हैं।
इन विमानों को किसी अभेद्य किले के तौर पर तैयार किया गया है। ये जमीन से लेकर आकाश तक हर तरह के हमलों से निपटने में ना सिर्फ सक्षम हैं बल्कि जवाबी कार्रवाई में भी उतने ही जबरदस्त हैं। जानते हैं एयर इंडिया वन की खासियत जिस पर जिम्मेदारी है देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के यात्राओं की।
भारत सरकार ने अमरीका से पिछले साल अक्टूबर 2020 में वीटी-एएलडब्ल्यू रजिस्ट्रेशन नंबर वाले बी777 विमान ( Air India one boeing 777 ) खरीदे हैं। इन्हें एआई1 के नाम से भी जाना जाता है।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus Third Wave: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर पीएम मोदी ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग, इस महीने में पीक की संभावना

Air India One
26 मार्च 2021 को पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयर इंडिया वन से सफर किया। इस विमान से पीएम मोदी ने बांग्लादेश की दो दिन की यात्रा की। इन विमानों की खासियत यह है कि ये बिना रुके अमेरिका से भारत तक उड़ान भर सकते हैं। इस विमान के भारत आने के बाद यह देश के तीनों गणमान्य व्यक्तियों के लिए समर्पित विमान का पहला सेट है।
वायुसेना के पायलट उड़ाते हैं ये विमान
राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान, दोनों बी 777 विमानों को एयर इंडिया के पायलट नहीं, बल्कि भारतीय वायु सेना के पायलट उड़ाते हैं।

8400 करोड़ रुपए की लागत
एयर इंडिया वन दोनों विमानों की खरीद और इनके पुनर्निर्माण की कुल लागत करीब 8,400 करोड़ रुपए आंकी गई है।
Air India One
ये है विमान की खासियत

मिसाइल डिफेंस सिस्टम
एयर इंडिया वन में मिसाइल डिफेंस सिस्टम लगा हुआ है। सेंसर की मदद से पायलट को मिसाइलों से होने वाले हमलों की जानकारी तो मिलती है साथ ही जवाबी हमला करने में भी कारगर है।
इलेक्ट्रोनिक वॉरफेयर जैमर
दुश्मन के जीपीएस और ड्रोन सिग्नल को ब्लॉक करने का काम करता है।

एडवांस कम्यूनिकेशन सिस्टम
एयरक्राफ्ट में एक खास एडवांस कम्यूनिकेशन सिस्टम लगा है। ये हवा में ऑडियो और वीडियो कनेक्ट करने की इजाजत देता है।
डायरेक्शनल इंफ्रारेड काउंटरमेजर सिस्टम
यह मिसाइल रोधी प्रणाली है, जो विमान को इंफ्रारेड मिसाइल से बचाती है।

चाफ एंड फ्लेयर्स सिस्टम
रडार ट्रैकिंग मिसाइल से खतरा होने पर बादलनुमा चाफ छोड़े जाते हैं, जिससे आगे छिपकर विमान निकल जाता है।
मिरर बॉल सिस्टम
डैनों में लगी यह तकनीक विमान को इंफ्रारेड मिसाइल से बचाती है।

सुरक्षित सैटेलाइट कम्युनिकेशन सिस्टम
विमान चाफ एंड फ्लेयर्स सिस्टम से लैस है। इससे रोशनीनुमा फ्लेयर्स मिसाइल को भ्रमित करने के लिए छोड़े जाते हैं। इनका तापमान जेट इंजन के नोजल या एक्जॉस्ट से ज्यादा 2,000 डिग्री फॉरेनहाइट होता है।
इसमें सबसे आधुनिक और सिक्योर सैटेलाइट कम्युनिकेशन सिस्टम भी लगा है।
Air India One
यह भी पढ़ेंः India Russia Deal: रूस से 70 हजार AK-103 राइफल्स खरीदेगा भारत, नवंबर तक आने की उम्मीद

VVIP रूम
विमान में दो कॉन्फ्रेंस रूम और प्रेस ब्रीफिंग रूम भी हैं। इसमें राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के कामकाज के हिसाब से खास वीवीआईपी रूम भी है।

हवा में ईंधन भरने की सुविधा
इस विमान में हवा में ईंधन भरने की सुविधा है। एक बार ईंधन भरने पर यह विमान लगातार 17 घंटे तक उड़ान भर सकता है।
एयर इंडिया वन की बॉडी पर शानदार अशोक स्तंभ छपा है। इसके एक तरफ हिंदी में ‘भारत’ और दूसरी तरफ अंग्रेजी में ‘INDIA’ लिखा है। दोनों नामों के नीचे तिरंगा की लाइनिंग प्रिंट किया हुआ है।
विमान 900 किमी प्रति घंटे की गति से उड़ने में सक्षम है।

Hindi News / National News / Air India One: पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए अभेद्य किले से कम नहीं VVIP विमान, जानिए क्या है इसकी खासियत

ट्रेंडिंग वीडियो