scriptAbdul Kalam Birth Anniversary: अब्दुल कलाम का जीवन सभी के लिए प्रेरणा, PM मोदी की भावभीनी श्रद्धांजलि | Abdul Kalam Birth Anniversary: APJ Abdul Kalam life an inspiration for all, PM Modi heartfelt tribute | Patrika News
राष्ट्रीय

Abdul Kalam Birth Anniversary: अब्दुल कलाम का जीवन सभी के लिए प्रेरणा, PM मोदी की भावभीनी श्रद्धांजलि

Abdul Kalam Birth Anniversary: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनका जीवन सभी भारतीयों के लिए प्रेरणा का स्थायी स्रोत है।

नई दिल्लीOct 15, 2024 / 11:56 am

Shaitan Prajapat

Abdul Kalam Birth Anniversary: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनका जीवन सभी भारतीयों के लिए प्रेरणा का स्थायी स्रोत है। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, प्रसिद्ध वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी जयंती पर सादर श्रद्धांजलि। उनकी दूरदृष्टि और विचार विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में बहुत योगदान देंगे।

पीएम मोदी ने शेयर किया वीडियो

पोस्ट में पीएम मोदी ने दोनों नेताओं की एक साथ कई तस्वीरें दिखाते हुए एक वीडियो शेयर किया है। साझा किया, जिसमें उन्होंने चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए डॉ. कलाम की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने कहा, अब्दुल कलाम में दो चीजें स्वाभाविक रूप से थीं – सहजता और सरलता। इस दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं: एक वे जो अवसरों की तलाश करते हैं और दूसरे वे जो चुनौतियों की तलाश करते हैं। अब्दुल कलाम हमेशा चुनौतियों की तलाश करते थे। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि किस तरह यह विशेषता कलाम के जीवन को परिभाषित करती है।
यह भी पढ़ें

Public Holiday: फिर लगी छुट्टियों की झड़ी! इस सप्ताह 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, स्कूल और ऑफिस

डॉ. कलाम की अद्वितीय उपलब्धियां

डॉ. कलाम की अद्वितीय उपलब्धियों पर आगे टिप्पणी करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा राष्ट्रपति पद संभालने से पहले किसी व्यक्ति का राष्ट्र रत्न बनना कितना दुर्लभ है। प्रधानमंत्री ने कहा, “यह सम्मान अब्दुल कलाम के असाधारण जीवन और उपलब्धियों के बारे में बहुत कुछ बताता है।”
यह भी पढ़ें

Delhi Congestion Tax: अब दिल्ली में घुसते ही लगेगा टैक्स? जानें Odd-Even के बाद क्या प्लानिंग ला रही है आतिशी सरकार


पुरानी यादों ​का किस्सा किया शेयर

एक निजी याद को याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने एक पल को याद किया जब डॉ. कलाम से पूछा गया कि वह किस तरह याद किए जाना चाहेंगे। उन्होंने बस इतना जवाब दिया, ‘मैं एक शिक्षक के रूप में याद किया जाना चाहूंगा। इस जवाब ने न केवल शिक्षकों के प्रति उनके गहरे सम्मान को दिखाया, बल्कि उनके अटूट विश्वास और आजीवन प्रतिबद्धताओं को भी उजागर किया।

अब्दुल कलाम का जीवन सभी के लिए प्रेरणा

प्रधानमंत्री मोदी ने डॉ. कलाम द्वारा दिए गए मूल्यों को बनाए रखने के लिए राष्ट्र के समर्पण की पुष्टि करते हुए समापन किया। उन्होंने कहा, अब्दुल कलाम के आशीर्वाद से हम उनकी शिक्षाओं द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करेंगे। यह उनके प्रति सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी।

Hindi News / National News / Abdul Kalam Birth Anniversary: अब्दुल कलाम का जीवन सभी के लिए प्रेरणा, PM मोदी की भावभीनी श्रद्धांजलि

ट्रेंडिंग वीडियो