scriptपुलिस कांस्टेबल भर्ती में महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण, आयु सीमा में सभी को एक वर्ष की छूट | One year relaxation in age limit for Himanchal police constable recruitment, now 30% reservation for women in recruitment | Patrika News
राष्ट्रीय

पुलिस कांस्टेबल भर्ती में महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण, आयु सीमा में सभी को एक वर्ष की छूट

अब 18 से 26 वर्ष की उम्र के सामान्य उम्मीदवार, 18 से 28 वर्ष के अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), गोरखा और प्रतिष्ठित खिलाड़ी और 20 से 29 वर्ष की उम्र के होमगार्ड कांस्टेबल भर्ती के लिए पात्र होंगे।

शिमलाJul 23, 2024 / 05:37 pm

Anand Mani Tripathi

हिमाचल प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के 1,226 पदों पर होने वाली भर्ती में युवाओं को अधिकतम आयु सीमा में एक साल की छूट मिलेगी। मंत्रिमंडल की बैठक में लिए फैसले के अनुसार पुलिस मुख्यालय की ओर से इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। कांस्टेबल भर्ती लोकसेवा आयोग के माध्यम से होगी। आयोग को इस बारे में प्रस्ताव भेजा गया है।
भर्ती में पहली जनवरी 2024 के आधार पर अभ्यर्थियों की आयु सीमा को गिना जाएगा। भर्ती में अब महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया गया है। पहले महिलाओं के लिए 25 फीसदी आरक्षण था। अब 18 से 26 वर्ष की उम्र के सामान्य उम्मीदवार, 18 से 28 वर्ष के अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), गोरखा और प्रतिष्ठित खिलाड़ी और 20 से 29 वर्ष की उम्र के होमगार्ड कांस्टेबल भर्ती के लिए पात्र होंगे।

ग्राउंड टेस्ट में इस बार 100 मीटर की दौड़ भी शामिल

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कांस्टेबल भर्ती में अभ्यर्थियों को एक बार के लिए अधिकतम आयु सीमा में एक साल की छूट देने का फैसला किया गया था। पिछली पुलिस भर्ती के दौरान पेपर लीक का मामला सामने आया था, ऐसे में इस बार पुलिस विभाग ने भर्ती की परीक्षा लोकसेवा आयोग के माध्यम से कराने का फैसला लिया है। ग्राउंड टेस्ट में इस बार 100 मीटर की दौड़ भी शामिल है। पुलिस ट्रेनिंग के बाद चयनित अभ्यर्थियों को चार सप्ताह का कमांडो कोर्स भी करवाया जाएगा।

Hindi News/ National News / पुलिस कांस्टेबल भर्ती में महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण, आयु सीमा में सभी को एक वर्ष की छूट

ट्रेंडिंग वीडियो