scriptVIDEO….यह क्या कह दिया शंकराचार्य ने…! मक्का में मक्केश्वर महादेव विराजमान है मिल गए क्या मक्केश्वर महादेव | What did Shankaracharya say about this... Makkeshwar Mahadev is sittin | Patrika News
नागौर

VIDEO….यह क्या कह दिया शंकराचार्य ने…! मक्का में मक्केश्वर महादेव विराजमान है मिल गए क्या मक्केश्वर महादेव

Nagaur. गोवर्धन मठ के पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी निश्चलानन्द सरस्वती ने ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग पर चर्चा करते हुए कहा कि ज्ञानवापी में मौजूद महादेव के अलावा हमें दूसरी जगह भी देखना होगा। उन्होंने कहा कि मक्का में मक्केश्वर महादेव मौजूद हैं।

नागौरSep 18, 2022 / 10:22 pm

Sharad Shukla

Nagaur news

Makkeshwar Mahadev is sitting in Mecca, have you found Makkeshwar Mahadev?

नागौर. गोवर्धन मठ के पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी निश्चलानन्द सरस्वती ने ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग पर चर्चा करते हुए कहा कि ज्ञानवापी में मौजूद महादेव के अलावा हमें दूसरी जगह भी देखना होगा। उन्होंने कहा कि मक्का में मक्केश्वर महादेव मौजूद हैं। हम तो यहां तक पहुंच गए हैं। मक्केश्वर महादेव में भी महादेव की मौजूदगी को इंकार नहीं किया जा सकता है। ज्ञानवापी में ही केवल महादेव नहीं है। यहां से मक्केश्वर महादेव की दूरी महज तीन हजार किलोमीटर की दूरी पर है। हवाई यात्रा से महज तीन घंटे में पहुंचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस बात के ऐतिहासिक तथ्यात्मक तथ्य हैं कि वहां पर यानी कि मक्का में मक्केश्वर महादेव विराजमान हैं।

पंद्रह देश कर रहे इंतजार
शंकराचार्य ने कहा कि भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित कर देना चाहिए। भारत के हिंदू राष्ट्र घोषित होने पर कई अन्य देश भी इसका अनुकरण करने के लिए तैयार हैं। भारत ने यदि दुर्बलता नहीं दिखाई तो फिर भारत के हिंदू राष्ट्र की घोषणा करने पर नेपाल एवं मारीशस सहित विश्व के पंद्रह देश इसका अनुकरा करने के लिए तैयार हैं। इसके लिए जरूरी है कि भारत सबसे पहले इसकी घोषणा करे तो फिर बात बन सकती है। इसमें दुर्बलता का पूरी तरह से त्याग करना होगा। मजबूत इच्छा शक्ति के साथ यह कार्य करना चाहिए। भारत सरीखे मजबूत देश ने भी इसमें दुर्बलता दिखाई तो फिर अन्य देश भी इसका ही अनुकरण करेंगे। ऐसे देश तो केवल इसके लिए भी भारत का मुंह देख रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dsaon
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dsaon
गोरक्षकों को गुंडे कहा गया था
शंकराचार्य से लंपी से पीडि़त गोवंशों के लिए किए जाने सरकारी प्रयासों के संदर्भ में हुए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले गोसेवा करने वाले रक्षकों को गोरक्षक गुण्डों की संज्ञा दी गई थी। यह बेहद विडंबनापूर्ण स्थिति है कि कि गो की हत्या करने वालों को हत्यारों की संज्ञा नहीं दी गई, जबकि गोरक्षकों के लिए प्रयुक्त किया गया यह शब्द काफी कुछ प्रदर्शित कर देता है। गोवंशों की सेवा कार्य को व्याख्यित करते हुए कहा कि यह भी पर्यावरण का एक प्रमुख अंग है। विकास के दौरान पर्यावरण की महत्ता का पूरी तरह से ध्यान रखना होगा।

Hindi News / Nagaur / VIDEO….यह क्या कह दिया शंकराचार्य ने…! मक्का में मक्केश्वर महादेव विराजमान है मिल गए क्या मक्केश्वर महादेव

ट्रेंडिंग वीडियो