script चोरी का पानी बेचने का चल रहा था गौरखधंधा, विभाग ने पकड़ा | Patrika News
नागौर

 चोरी का पानी बेचने का चल रहा था गौरखधंधा, विभाग ने पकड़ा

नागौरMay 16, 2024 / 12:29 pm

चंद्रशेखर वर्मा

the stolen water
1/7
सड़क से चार-पांच फीट नीचे गहराई में दबाई हुई थी अवैध जल कनेक्शन की लाइनपुराना तेलीवाड़ा में चोरी का पानी बेचने का चल रहा था गौरखधंधा, विभाग ने पकड़ा
the stolen water
2/7
नागौर. जलदाय विभाग की टीम ने बुधवार को पुराना तेलीवाड़ा स्थित एक मकान में चल रहे अवैध जल कनेक्शन से पानी बेचने का गोरखधंधा पकड़ा। टीम ने संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई कर दो अवैध जल कनेक्शन काटे।
the stolen water
3/7
जलदाय विभाग की टीम ने आठ घंटे की मशक्कत के बाद दो अवैध कनेक्शन काटे
the stolen water
4/7
 अवैध कनेक्शनधारियों के खिलाफ गुरुवार को नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी, ताकि इस तरह की पानी चोरी पर लगाम लग सके।
अधिकारियों ने बताया कि पुराना तेलीवाड़ा में लंबे समय से कई घरों में पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति नहीं होने की शिकायत मिल रही थी। विभाग की टीम भेजकर जांच कराने पर सामने आया कि यहां एक व्यक्ति के घर में चार कनेक्शन हैं। इनमें से दो अवैध हैं । उनसे वह शहर में लोगों को पानी बेच रहा है।
जांच में शिकायत की पुष्टि होने पर अधिशासी अभियंता पी. एस. तंवर, सहायक अभियंता जयनारायण मेहरा एवं कनिष्ठ अभियंता महेन्द्र इनाणियां बुधवार को पुलिस जाप्ता साथ लेकर पूरी टीम के साथ तेलीवाड़ा पहुंचे। कनेक्शन की जांच करने के लिए घर खोलने को बोला तो मकान मालिक ने घर नहीं खोला। बाद में घर खोलकर बाहर आया और अधिकारियों से बहस करने लगा। टीम ने अवैध जल कनेक्शन की तलाश शुरू की। कुछ देर बाद अवैध जल कनेक्शन की लाइन मिल गई। लाइन मुय मार्ग में काफी गहराई में बिछाकर घर में पहुंचाई गई थी।
the stolen water
5/7
नागौर. पुराना तेलीवाड़ा में अवैध जल कनेक्शन लाइन तलाशने के लिए खुदाई करते मजदूर व मौजूद अधिकारी।
the stolen water
6/7
अधिकारियों ने बताया कि अवैध जल कनेक्शन की लाइन सड़क पर करीब चार -पांच फीट नीचे गहरी दबाई हुई थी। खुदाई कर उसे तलाश करने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। लाइन काटने के दौरान अवैध जल कनेक्शन करने वालों ने तैश में आकर अधिकारियों से काफी बहस की, लेकिन पुलिस मौजूद रहने से अप्रिय स्थिति नहीं बनी।
the stolen water
7/7
टीम ने श्रमिकों से सड़क की खुदाई शुरू करवाई, लेकिन सफलता नहीं मिलने पर मौके पर जेसीबी बुलवाई गई। जेसीबी से खुदाई कराने पर अवैध कनेक्शन मिल गया। इसी तरह दूसरी लाइन की तलाश के लिए खुदाई की गई। दोनों अवैध कनेक्शनों काटा गया। इस पर अवैध जल कनेक्शन करने वाला अधिकारियों से फिर से बहस करने लगा। अधिकारियों ने उसे फिर से इस तरह का प्रयास करने पर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी।
आठ घंटे तक चली कार्रवाई
जलदाय विभाग की टीम ने सुबह करीब साढ़े दस बजे कार्रवाई शुरू की जो शाम को साढ़े छह बजे तक चली। अवैध जल कनेक्शन तो मिल गया था, लेकिन काफी नीचे बिछाई गई पेयजल लाइन को मुय जल स्रोत से अलग करने में काफी समय लग गया। दोनों अवैध कनेक्शनों को पानी टंकी लाइन विच्छेद करने में करीब आठ घंटे लग गए।
दो और अवैध कनेक्शन और पकड़े
सहायक अभियंता जयनारायण मेहरा ने बताया कि पुराना तेलीवाड़ा में ही दो अलग-अलग घरों में अवैध जल कनेक्शन पकड़े गए, जिन्हें विच्छेद किया।
अवैध जल कनेक्शन के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी
अधिशासी अभियंता तंवर ने बताया कि शहर एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में अवैध जल कनेक्शन के खिलाफ विभाग का जांच अभियान और कनेक्शन काटने की कार्रवाई जारी रहेगी। इस संबंध में कनिष्ट अभियंताओं को निर्देश दिए हैं।

Hindi News / Photo Gallery / Nagaur /  चोरी का पानी बेचने का चल रहा था गौरखधंधा, विभाग ने पकड़ा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.