scriptअनदेखी का शिकार नागौर का न्यू रीको औद्योगिक क्षेत्र, कचरे से अटे नाले, उगी झाडि़यां | Nagaur's New Reico Industrial Area is a victim of neglect, drains clogged with garbage, bushes overgrown | Patrika News
नागौर

अनदेखी का शिकार नागौर का न्यू रीको औद्योगिक क्षेत्र, कचरे से अटे नाले, उगी झाडि़यां

कई जगह से नाले हुए क्षतिग्रस्त, अधिकारी कर रहे अनदेखी, महीनों से नहीं हुई सफाई, बारिश के दिनों में बढ़ सकती है परेशानी

नागौरMay 27, 2024 / 11:36 am

shyam choudhary

riico industrial area Nagaur
नागौर. शहर के बीकानेर रोड स्थित न्यू रीको औद्योगिक क्षेत्र में पिछले काफी समय से अव्यवस्थाओं का आलम है। रीको अधिकारियों की अनदेखी व लापरवाही के कारण न तो नालों की समय पर साफ-सफाई हो रही है और न ही क्षतिग्रस्त नालों की मरम्मत करवाई जा रही है। अब तो स्थिति यह है कि नालों में झाडिय़ां और आकड़े उग आए हैं। वहीं दूसरी तरफ औद्योगिक क्षेत्र में जगह-जगह सडक़ें भी टूट चुकी हैं, लेकिन उनकी भी मरम्मत नहीं हो रही है।
गौरतलब है कि एक ओर राज्य सरकार प्रदेश में नए-नए उद्योग लगाने के लिए उद्यमियों को बिजली, पानी, सडक़ आदि सुविधाएं देने का दावा कर रही हैं, वहीं जिम्मेदार अधिकारी एयर कंडिशनर कमरों से बाहर निकलना ही उचित नहीं समझते। न्यू रीको औद्योगिक क्षेत्र के उद्यमियों ने बताया कि रीको की ओर से प्रतिवर्ष सफाई, पानी, बिजली और रखरखाव के लिए प्रति वर्गमीटर के हिसाब से लाखों रुपए का राजस्व वसूला जाता है, इसके बावजूद औद्योगिक क्षेत्र की साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस सम्बन्ध में रीको के आरएम जगदीश प्रसाद शर्मा से बात की तो उन्होंने जवाब देने की बजाए कॉल काट दिया।
सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं

रीको औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरों के लिए मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। मूलभूत सुविधाओं के नहीं होने से यहां कार्यरत श्रमिकों एवं औद्योगिक इकाई संचालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके अतिरिक्त औद्योगिक क्षेत्र के नालों की लम्बे समय से साफ-सफाई एवं उचित रख रखाव नहीं किया गया। औद्योगिक क्षेत्र में जगह- जगह नाले कचरे भरे हैं और टूटे पड़े हैं, जिससे इकाइयों के बाहर बारिश में कीचड़ युक्त पानी सडांध मार रहा है।
औद्योगिक क्षेत्र में समस्याओं को अंबार लगा

बीकानेर रोड स्थित न्यू रीको औद्योगिक क्षेत्र में पिछले काफी समय से अव्यवस्था का आलम है। न तो नालों सफाई हो रही है और न ही क्षतिग्रस्त नालों की मरम्मत की जा रही है। कहीं-कहीं सफाई के अभाव में नाले पूरी तरह बंद हो गए हैं, ऐसे में बारिश के दिनों में पानी का भराव हो सकता है। सडक़ें भी जगह-जगह से टूटी हुई हैं। पिछले काफी दिनों से बिजली की आपूर्ति भी सुचारू नहीं है।
– हीरालाल भाटी, कार्यकारी अध्यक्ष, न्यू रीको विकास समिति, नागौर

Hindi News/ Nagaur / अनदेखी का शिकार नागौर का न्यू रीको औद्योगिक क्षेत्र, कचरे से अटे नाले, उगी झाडि़यां

ट्रेंडिंग वीडियो