scriptNagaur news Diary…नाकोड़ा भैरव के पूजन में उमड़ा जैन समाज…VIDEO | Nagau Jain community gathered to worship Nakoda Bhairava | Patrika News
नागौर

Nagaur news Diary…नाकोड़ा भैरव के पूजन में उमड़ा जैन समाज…VIDEO

नागौर. सकल जैन श्वेतांबर संघ की ओर से जैन भवन में रविवार को नाकोड़ा भैरव महापूजन एवं हवन का आयोजन किया गया। इसमें समाज के लोगों ने बढ़-चढकऱ सहभागिता की। लाल रंग के वस्त्रों में बैठे महिलाएं एवं पुरुषों ने साध्वी अमित माला एवं साध्वी मृ्रगावती के सानिध्य में की। भैरव महा पूजन में धूप, […]

नागौरSep 30, 2024 / 12:07 pm

Sharad Shukla

नागौर. सकल जैन श्वेतांबर संघ की ओर से जैन भवन में रविवार को नाकोड़ा भैरव महापूजन एवं हवन का आयोजन किया गया। इसमें समाज के लोगों ने बढ़-चढकऱ सहभागिता की। लाल रंग के वस्त्रों में बैठे महिलाएं एवं पुरुषों ने साध्वी अमित माला एवं साध्वी मृ्रगावती के सानिध्य में की। भैरव महा पूजन में धूप, दीप, नैवेद्य, अक्षत, वस्त्र आदि समर्पित करते हुए नाकोड़ा भैरव का पूजन किया गया। इसके पूर्व विरल भाई भगवान पाŸवनाथ का पूजन कराया। इस दौरान श्रेयांश सिंघवी ने झूम करता पधारो म्हारा भैरूजी, थारे पगे रे घुघरिया री माल, भैरूजी थारा मंदिरया में काई बाजे आदि भजनों की प्रस्तुतियां दी। पूजन कार्यक्रम के पश्चात हुए हवन में श्रद्धालुओं ने आहुतियां अर्पित की। पूजन में आरती का लाभ हीराचंद बांठिया, शंाति कलश का लाभ वीरचंद समदडिय़ा एवं भैरू आरती का लाभ प्रेमचंद लुणावत को मिला।
खुनखुनिया री चाबी भाग दो का विमोचन
नागौर. रामबाग स्थित हनुमान मंदिर में पुष्टिकर समाज की वर्ष 2024 की खुनखुनिया री चाबी भाग-2 का विमोचन कैलाश मुथा व पुष्करणा समाज की ओर से समाज के राजा साहब यानि की पुखराज व्यास अध्यक्ष गोविंद लाल मुथा पूर्व शिक्षक विजय गोपाल पुरोहित ने किया। इसका संपादन करने वाले घनश्याम लाल आचार्य ने बताया कि पूर्व 2013 में पुष्टिगत समाज का द्वारा दिग्दर्शिका 2013 का संपादक स्वर्गीय उदाहरण मुद्रा ने किया गया था। जिसको कलेक्शन के साथ द्वितीय भाग प्रकाशित किया गया है। इसमें पुष्टिकर समाज का उपजाति पर अनुसार संपर्क सूत्र का विवरण दिया गया है।
संसार से प्रेम करने वालों को प्रभु से भी अनुराग रखना चाहिए
नागौर. राठौड़ी कुआं स्थित त्यागी की बगीची में चल रही भागवत कथा में महेश चरण महाराज ने कहा कि संसार से प्रेम करने वाले को भगवान से भी उसी तरह प्रेम करना चाहिए। भगवान के प्रति निश्छल प्रेम हो तो फिर प्रभु भी भक्त का ध्यान रखते हैं। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म में अनेक प्रकार के आयोजन यथासमय होते रहने चाहिए। इससे सनातन संस्कृति को प्रोत्साहन मिलता है। धार्मिक आयोजनो की परंपरा तो बहुत जरूरी है। ताकि आने वाली पीढ़ी भी सनातन संस्कृति से अपरिचित न रहे। इस दौरान रुक्कमणी विवाह प्रसंग का विस्तृत वर्णन किया गया। इस दौरान धार्मिक प्रसंगों पर सजी झांकी आस्था का केन्द्र बनी रही।
नागौर. राठौड़ी कुआं स्थित त्यागी की बगीची में भागवत कथा सुनते श्रद्धालु
नागौर. भागवत कथा के दौरान सजी झांकी
तीस जोड़े हुए हमराह, बोला कबूल है
-अहमद अली गार्डन में हुआ सामूहिक निकाह, 30 जोड़े बने हमसफर
नागौर. कौम नागौरी लोहरान की दूसरी जश्ने इज्तमाई शादी का आयोजन रविवार को अहमद अली बाबा गार्डन ग्राउंड मे किया गया। इसमें 30 जोड़ों का निकाह सादगी के साथ कराया गया। शहर की काजी मोहम्मद मेराज उस्मानी की अध्यक्षता में तीन मौलानाओं ने निकाह कराया। शहर काजी उस्मानी ने दुआ और खुत्बा पढ़ा। अइसमें बीकानेर, जोधपुर,ब्यावर, भीलवाड़ा,गोविंदगढ़, डीडवाना आदि जगहों से बारातें आई थी। विशेष बात यह रही कि इसमें न तो डीजे बजा, और न ही पटाखे जलाए गए। कार्यक्रम स्थल पर शनिवार से ही लोग पहुंचने लगे थे। शादी में शामिल होने वाली दुल्हन एवं दुल्हा के ज्यादातर परिजन निकाह कार्यक्रम होने से एक दिन पहले ही पहुंच गए थे। अगले दिन यानि की रविवार को निकाह स्थल पूरा भरा नजर आया। एक ओर निकाह में शामिल दुल्हने एवं दूसरी ओर दूल्हे बैठे हुए थे। निकाह की रस्म के बाद जोड़ों को उपहार आदि दिए गए। उपसभापति सदाकत अली सुलेमानी ने जोड़ों को चांदी के सिक्के दिए। इस दौरान कौम नागौरी लोहार समाज कि नागौर गवाड़ी कि तरफ से बैनर के माध्यम से सामाजिक सन्देश भी दिया गया कि इल्म एक रौशनी है जिससे सारा जहाँ रोशन, आओ हम सब अहद करें कि आधी रोटी खाएंगे बच्चों को जरूर पढ़ाएंगे।
सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ हुए खेलकूद
नागौर. अग्रसेन जयंती के उपलक्ष्य में चल रहे महोत्सव के तहत अग्रवाल पंचायत ट्रस्ट के तत्वावधान में अग्रसेन नवयुवक मंडल व अग्रवाल महिला मंडल ने विविध प्रतियोगिताओं का आयेाजन किया। पहली से पांचवी तक के बच्चों की स्मृति ज्ञान प्रतियोगिता एवं छठी से 12वीं तक के बच्चों के लिए निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसी तरह वन मिनट, पिलो पासिंग, पजल गेम, जग में बाल डालना, गुब्बारा से पिलर बनाना एवं धान की रंगोली एवं वालीबॉल आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सुनील, हर्ष, वृतिका अग्रवाल, रेखा, नीलम मित्तल, अरुणा, खुशबू, मधु एवं ज्योति आदि ने सहभागिता की।

Hindi News / Nagaur / Nagaur news Diary…नाकोड़ा भैरव के पूजन में उमड़ा जैन समाज…VIDEO

ट्रेंडिंग वीडियो