scriptजयंत का 1500 गावों में डोर-टू-डोर जाने का प्लान, क्या चुपचाप लगाने जा रहे ‘4 चौधरी दांव’? | Jayant chaudhary announce samrasta abhiyan will go 1500 village | Patrika News
मुजफ्फरनगर

जयंत का 1500 गावों में डोर-टू-डोर जाने का प्लान, क्या चुपचाप लगाने जा रहे ‘4 चौधरी दांव’?

फिलहाल यूपी में ना तो कोई इलेक्शन है ना ही बाय-इलेक्शन लेकिन जयंत चौधरी 24 घंटे एक्शन मोड में हैं। इसके पीछे उनकी 4 साइलेंट स्ट्रेटजी हो सकती हैं।

मुजफ्फरनगरDec 19, 2022 / 04:07 pm

Rizwan Pundeer

jayant_nmbr_1.jpg
खतौली उपचुनाव जीतने के बाद राष्ट्रीय लोकदल के मुखिया जयंत चौधरी रविवार को मुजफ्फरनगर आए। उन्होंने लोगों का धन्यवाद दिया, साथ ही समरसता अभियान का ऐलान भी कर दिया। जयंत ने कहा कि वो इस जीत के बाद इत्मीनान से बैठने नहीं जा रहे हैं। नए साल यानी 2023 में वो समरसता अभियान के तहत हर दिन गांव-गांव घूमेंगे।

जयंत की ये बात थोड़ी अलहदा है। अमूमन चुनावी सीजन में नेता लोगों के दरवाजे के बाहर दिखते हैं। लेकिन जयंत ये परंपरा बदलने जा रहे हैं। पर क्यों? वो भी एक-दो नहीं सूबे के 1500 गावों जाएंगे।
दरअसल, ये यों ही चाय की टेबल पर बैठ कर सोचा हुआ आइडिया नहीं है। इसके पीछे जयंत की 4 साइलेंट स्ट्रेटजी हो सकती हैं। आइए एक-एक करके चलते हैं।

JAYANT
साइलेंट स्ट्रेटजी 4. साल 2018 और 2019, चौधरी ने पुराने को देखा और आगे की समझ ली
जंयत ने यहां कहा, “अब ये कारवां रुकेगा नहीं, पूरे प्रदेश में लोगों के बीच जाना है। नए साल में समरसता अभियान शुरू करेंगे। 1500 छोटे बड़े गांवों मैं खुद जाऊंगा। डो टू डोर जाऊंगा।”

जयंत के कारवां ना रुकने देने की बात कहने के पीछे 2018 के उपचुनाव से लिया एक सबक लगता है। 2018 में फूलपुर, कैराना और गोरखपुर लोकसभा पर उपचुनाव हुए थे। सपा-रालोद साथ लड़े थे और भाजपा को तगड़ा झटका दिया था।

फूलपुर, गोरखपुर में सपा तो कैराना में राष्ट्रीय लोकदल ने जीत हासिल की थी। उस वक्त राजनीति के जानने वालों को लगा था कि ये गठबंधन 2019 में भाजपा पर भारी पड़ेगा लेकिन लोकसभा के आम चुनाव में कारवां रुक गया। यहां तक कि 2019 लोकसभा में अजित सिंह और जयंत चौधरी दोनों अपना-अपना चुनाव हार गए।

आज जब जयंत कह रहे हैं कि ये कारवां रुकना नहीं चाहिए तो उनका इरादा साफ दिखता है कि मैदान एक मिनट के लिए भी खाली नहीं छोड़ना है। खतौली की जीत से जो उत्साह कार्यकर्ताओं में बना है, जो उम्मीद भाजपा को पसंद ना करने वाले वोटर में बनी है। उसको बनाए रखना है और इसके लिए लोगों के बीच रहना है।

साइलेंट स्ट्रेटजी 3: चौधरी ने खतौली से एक फॉर्मूला निकाला है, क्या उसे ही प्रदेश में ले जाएंगे?

जयंत ने अपने समरसता अभियान के बारे में बताया है कि हर दिन गांव 10 से 15 गांव में बैठके होंगी। इसमें सिर्फ जयंत नहीं बोलेंगे, बल्कि लोगों को भी जयंत से अपनी बात कहने का मौका मिलेगा।

हम इसे जयंत का ‘खतौली फॉर्मूला’ कह सकते हैं…


रविवार को मुजफ्फरनगर में जयंत ने जो सभा की है, उतनी बड़ी एक भी सभा उन्होंने खतौली उपचुनाव के दौरान नहीं की।


खतौली फॉर्मूलाः खतौली में उन्होंने नुक्कड़ सभाएं कीं। इतना ही नहीं 3 गावों में तो उन्होंने घर-घर वोटर पर्ची बांटीं। जयंत के भाषणों में भी गन्ना भाव और नौकरी की बातें रहीं। लोगों से जुड़ने के इसी तरीके को हम जयंत का खतौली फॉर्मूला कह रहे हैं।

जयंत जब खतौली में लोगों के बीच वोटर पर्ची लेकर गए तो लोगों ने भी उन्हें कई बातें बताईं। उनको सलाह-मशविरा भी दिया। अब वो एक साल तक गांव-गांव जाकर यही सब करने जा रहे हैं।

वो लोगों के बीच बैठकर समझना चाहते हैं कि जमीन पर चल क्या रहा है। ताकि एक सीधा कनेक्शन लोगों से बने। जिससे वो पार्टी को मजबूत करें और फिर चुनाव में भी इस्तेमाल कर सकें।
JAYANT
साइलेंट स्ट्रेटजी 2: RLD को बढ़ाना, चौधरी चरण सिंह से लोगों के जुड़ाव को ताजा करना

जयंत अपने भाषण में कहते हैं, “जिन गावों में कभी चरण सिंह नहीं गए, अजित सिंह नहीं गए। उन गावों में भी लोगों ने चरण सिंह की तस्वीरों को सजा रखा है। ये मेरे लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है। जो चरण सिंह के सपनों का भारत है, अब उसे वापस पाना है।”

जयंत चौधरी यूपी और खासतौर से पश्चिमी यूपी के लोगों के चौधरी चरण सिंह से जुड़ाव की बातें करते हैं। चरण सिंह के सपनों को पूरा करने की बात करते हैं। चरण सिंह और राष्ट्रीय लोकदल से किस तरह पश्चिम यूपी के नेता और लोग जुड़े हैं, इसके दो इंट्रेस्टिंग किस्से मैं आपको सुनाते हैं।

पहला किस्सा, 2018 के कैराना उपचुनाव का…

राष्ट्रीय लोकदल ने सपा से आईं तबस्सुम हसन को टिकट दे दिया। एक पत्रकार ने जयंत से दूसरे दल का उम्मीदवार चुनने पर सवाल किया। जयंत ने जवाब दिया, “तबस्सुम हमारे लिए कैसे बाहरी हो गईं? 2007 में उनको सरधना से विधानसभा का पहला चुनाव हमने ही लड़ाया था, वो हार गईं ये अलग बात है। अब वो फिर हमारी पार्टी से लड़ रही हैं।”

दूसरा किस्सा, इसी साल हुए विधानसभा चुनाव का…

राष्ट्रीय लोकदल ने मीरापुर विधानसभा से उम्मीदवार बनाया चंदन चौहान को। चंदन सपा में थे और कई लोगों के लिए चौंकाने वाली बात थी कि वो RLD के सिंबल से लड़ेंगे।

जयंत से सवाल हुआ तो उन्होंने कहा, “चंदन के पिता संजय चौहान और मैं दोनों 2009 के चुनाव में लोकदल से जीतकर लोकसभा गए थे। हम संसद के साथी थे। चंदन खुद हमारी युवा शाखा में रह चुके हैं। वो कैसे हमारे लिए नए हो गए।”

ये दो उदाहरण ये बताने के लिए हैं कि यूपी में चरण सिंह और अजित सिंह का तकरीबन हर क्षेत्र से जुड़ाव रहा है। चरण सिंह का बहुत सम्मान इस पूरे क्षेत्र में हैं। जयंत चौधरी चाहते हैं कि उनसे, उनके दल से दूर हुए लोग फिर से जुड़ें। वो जानते हैं कि इसके लिए लोगों के बीच जाकर चौधरी चरण सिंह को और उनके कामों को याद दिलाना बहुत मददगार हो सकता है।

jayant_chaud_1.jpg
साइलेंट स्ट्रेटजी 1: BJP का मुकाबला करने के लिए चाहिए एक्शन 24*7

राज्यसभा के सांसद जंयत चौधरी और उनकी पार्टी RLD पश्चिम यूपी में सीधे बीजेपी के सामने है। वो खुद 2014 और 2019 में अपना लोकसभा चुनाव बीजेपी से हार चुके हैं तो 2022 के विधानसभा चुनाव में शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत में भाजपा को तगड़ी टक्कर भी दे चुके हैं।

शामली और मुजफ्फरनगर की तो 9 में से 6 सीट रालोद के पास हैं और 2 पर सपा काबिज है। खासतौर से खतौली उपचुनाव की जीत ने उनका हौसला बढ़ाया है।


ऐसा लगता है कि बीते एक दशक के अनुभव के बाद भाजपा से लड़ने की एक रणनीति जयंत ने बना ली है। वो ये जान गए हैं कि बीजेपी से लड़ना है तो 24 घंटे एक्शन में रहना होगा। ऐसे में अब वो उपचुनाव में जीत के साथ कुछ आराम के बजाय दोगुने उत्साह से जुटना चाहते हैं।
यह भी पढ़ें

जयंत चौधरी बोले- सरकार गन्ने का बकाया भुगतान करने को तैयार नहीं


वैसे भी कई दशक पहले चरण सिंह ने कहा था कि देश की खुशहाली का रास्ता खेत-खलिहान से होकर जाता है। लगता है जयंत ने दादा की बात याद करते हुए खेत खलिहान की पगडंडी पकड़ने का फैसला लिया है। उनके और उनके दल के लिए ये रास्ता कितनी खुशहाली लाएगा, ये 15 महीने बाद हमारे-आपके सामने होगा।

Hindi News/ Muzaffarnagar / जयंत का 1500 गावों में डोर-टू-डोर जाने का प्लान, क्या चुपचाप लगाने जा रहे ‘4 चौधरी दांव’?

ट्रेंडिंग वीडियो