scriptम्यूचुअल फंड विकल्पों को वित्तीय लक्ष्यों के साथ करे अलाइन | Align mutual fund choices with financial goals | Patrika News
म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड विकल्पों को वित्तीय लक्ष्यों के साथ करे अलाइन

निवेश के क्षेत्र में यात्रा तब मायनेदार होती है, जब मन में स्पष्ट लक्ष्य हो।

Aug 22, 2023 / 08:10 pm

Narendra Singh Solanki

म्यूचुअल फंड विकल्पों को वित्तीय लक्ष्यों के साथ करे अलाइन

म्यूचुअल फंड विकल्पों को वित्तीय लक्ष्यों के साथ करे अलाइन

निवेश के क्षेत्र में यात्रा तब मायनेदार होती है, जब मन में स्पष्ट लक्ष्य हो। उभरते वित्तीय परिदृश्य में रणनीतिक रूप से म्यूचुअल फंड एक अच्छे विकल्प के रूप में उभर रहे हैं। सफलतापूर्वक नेविगेट करने के लिए वित्तीय लक्ष्यों के साथ म्यूचुअल फंड विकल्पों को संरेखित करना सर्वोपरि हो जाता है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान प्री डी.एल.डी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी

म्यूचुअल फंड परिदृश्य में बदलाव

जुलाई 2023 में म्यूचुअल फंड परिदृश्य में बदलाव देखा गया, जिससे बदलती गतिशीलता की जानकारी मिलती है । एएमएफआई के आंकड़ों के मुताबिक, इक्विटी म्यूचुअल फंड जून में 8637 करोड़ से घटकर 7625.96 करोड़ रह गए। इसी तरह, ईटीएफ को जून में 3402 करोड़ के प्रवाह के बाद 353 करोड़ के बहिर्वाह का सामना करना पड़ा। विशेष रूप से स्मॉल-कैप इक्विटी फंडों को 4171.44 करोड़ रुपए का लाभ हुआ, जबकि मल्टी-कैप फंडों को 2500.47 करोड़ का लाभ हुआ। इसके विपरीत, लार्ज-कैप फंडों में 1880 करोड़ का बहिर्वाह देखा गया और केंद्रित फंडों में 1066.72 करोड़ का बहिर्वाह देखा गया। जुलाई में तेजी से लिक्विड फंड्स में 51,938.41 करोड़ और डेब्ट फंड्स में 61,440.08 करोड़ का भारी निवेश देखा गया।

यह भी पढ़ें

रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि बढ़ी, जानें अब कब तक कर सकते हैं आवेदन

पैसिव निवेश वाहनों की बढ़ती प्रासंगिकता

टेलविंड फाइनेंशियल सर्विसेज के ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर विवेक गोयल का कहना है कि इस विकास का एक प्रमुख कारण है पैसिव निवेश वाहनों की बढ़ती प्रासंगिकता, जो 2023 के बाजार हिस्से के लगभग 17 फीसदी हैं। यह उछाल रिटेल निवेशकों की लागत प्रभावी खोज और सेबी की नियामक पहलों द्वारा समर्थित भारत के शेयर बाजार की वृद्धि को दर्शाता है। म्यूचुअल फंड का परिदृश्य बदलती रुचियों और उद्योग के विस्तार को प्रतिबिंबित करता है। बदलती ब्याज दरें, बाजार की अस्थिरता और मौसमी पैटर्न शुद्ध प्रवाह में प्रतिक्रियाशील इंटरप्ले को दर्शाते हैं। यह निवेशक के व्यवहार को बाजार की गतिविधियों के साथ मिलकर म्यूचुअल फंड परिदृश्य की मूल रूपरेखा को आकार देता है। म्यूचुअल फंड्स वास्तव में निवेशकों के विभिन्न लक्ष्यों, वित्तीय उद्देश्यों और जोखिम सहिष्णुता स्तरों के आधार पर तैयार की गई योजनाओं के रूप में प्रस्तुत होते हैं। यह निवेशकों को विभिन्न विकल्पों के बीच चयन करने की स्वतंत्रता प्रदान करते हैं, जो उनकी वित्तीय आवश्यकताओं और लक्ष्यों के साथ मेल खाते हैं।

यह भी पढ़ें

क्या वाकई में अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच सुलह हो गई है?

म्यूचुअल फंड योजना की यात्रा

निवेश उद्देश्य: एक स्पष्ट उद्देश्य म्यूचुअल फंड चयन का मार्गदर्शन करता है। क्या आप धन सृजन, सेवानिवृत्ति योजना या महत्वपूर्ण जीवन घटना बचत का प्रयास कर रहे हैं। स्मॉल-कैप और मिड-कैप फंड लंबी अवधि के धन सृजन के लिए उपयुक्त हैं, जबकि लार्ज-कैप फंड स्थिरता और मापा विकास प्रदान करते हैं।

निवेश क्षितिज: निवेश की अवधि उपयुक्त म्यूचुअल फंड श्रेणी निर्धारित करती है। मिड-कैप और स्मॉल-कैप फंड उच्च रिटर्न के लिए लंबी अवधि के लिए उपयुक्त हैं। इसके विपरीत, लार्ज-कैप फंड 5 से 7 साल की अवधि में स्थिर वृद्धि प्रदान करते हैं।

जोखिम की क्षमता: जोखिम सहनशीलता म्यूचुअल फंड की पसंद को प्रभावित करती है। मिड-कैप और स्मॉल-कैप फंड बढ़ी हुई अस्थिरता और जोखिम के साथ-साथ विकास की संभावनाएं भी प्रदान करते हैं। लार्ज-कैप फंड स्थिरता चाहने वाले सतर्क निवेशकों के लिए उपयुक्त होते हैं। विविधीकरण निवेश को परिसंपत्तियों में फैलाता है, जोखिम को कम करता है। लार्ज-कैप फंड स्थिरता सुनिश्चित करते हैं, मिड-कैप फंड विकास क्षमता बढ़ाते है और स्मॉल-कैप फंड उच्च जोखिम, उच्च-रिटर्न के अवसर प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें

12वीं क्लास की छात्रा का भगवान को पत्र : ऐसी मार्मिक बातें पढ़ आ जाएंगे आंसू, पढ़ें पूरा पत्र

प्राथमिक म्यूचुअल फंडों की श्रेणियां

लार्ज-कैप फंड: 60,000 करोड़ से अधिक बाजार पूंजीकरण वाली स्थापित ब्लू-चिप कंपनियों में निवेश करें। स्थिरता और धीमी वृद्धि के लिए उन्हें पसंद किया जाता है और वे दीर्घकालिक रिटर्न प्रदान कर सकते हैं।

मिड-कैप फंड: उच्च विकास क्षमता और स्थिरता को संतुलित करने के लिए चयन करें। ये फंड मार्केट कैप में 101 से 250 रैंक वाली कंपनियों में निवेश करते हैं, जो उच्च रिटर्न के साथ पर्याप्त मध्यकालिक उतार-चढ़ाव प्रदान कर सकते हैं।

स्मॉल-कैप फंड: बड़े पुरस्कार की तलाश में साहसी निवेशकों के लिए चयन करें। ये फंड मार्केट कैप में 250 से अधिक रैंक वाली कंपनियों में निवेश करते हैं और उन्हें उच्च जोखिम और उच्च-पुरस्कार के अवसर प्रदान कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड की दुनिया में सफलता के लिए कोई एक आम फार्मूला नहीं होता है। म्यूचुअल फंड के चयन को जोखिम सहिष्णुता, वित्तीय लक्ष्य और समय-सीमा के साथ मेल करना चाहिए। विभिन्न श्रेणियों में निवेश करके विविधता लाने से जोखिम कम होता है और उनके अनूठे लाभ मिलते हैं।
https://youtu.be/Q418DwToP5o

Hindi News/ Business / Mutual Funds / म्यूचुअल फंड विकल्पों को वित्तीय लक्ष्यों के साथ करे अलाइन

ट्रेंडिंग वीडियो