scriptCM के गृह जिले ठाणे के नगर निगम अस्पताल में हड़कंप, एक रात में 17 मरीजों की मौत, जांच शुरू | Thane 17 deaths in one night at Chhatrapati Shivaji Maharaj Hospital in Kalwa | Patrika News
मुंबई

CM के गृह जिले ठाणे के नगर निगम अस्पताल में हड़कंप, एक रात में 17 मरीजों की मौत, जांच शुरू

Thane Hospital Death: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा, मैं सभी के संपर्क में हूं। जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जायेगा।

मुंबईAug 13, 2023 / 05:05 pm

Dinesh Dubey

chhatrapati_shivaji_maharaj_hospital_death.jpg

ठाणे के छत्रपती शिवाजी महाराज अस्पताल में एक ही रात में 17 मरीजों की मौत

Chhatrapati Shivaji Maharaj Hospital Kalwa: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गृह जिले ठाणे में सरकार द्वारा संचालित अस्पताल में बड़ी संख्या में मरीजों की मौत से हड़कंप मच गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ठाणे जिले के कलवा इलाके में स्थित नगर निगम के छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल (Chhatrapati Shivaji Maharaj Memorial Hospital) में महज एक रात में 17 मरीजों की जान गई है। कई राजनीतिक दलों के आक्रामक होने के बाद राज्य सरकार ने जांच के निर्देश दिए है।
मिली जानकारी के मुताबिक, ठाणे नगर निगम के छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल (CSMM) में एक ही रात में 17 मरीजों की मौत हो गई। सीएसएमएम अस्पताल में शनिवार रात साढ़े 10 बजे से रविवार सुबह साढ़े 8 बजे के बीच 17 मरीजों ने दम तोड़ा है। इस घटना के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिंदे पर दबाव बढ़ गया है। विपक्ष सरकारी अस्पताल में इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए शिंदे सरकार से जवाब मांग रहा है।
यह भी पढ़ें

सावधान! सस्ते टूर पकैज के नाम पर हो रही ठगी, मुंबई में 12 लोग गिरफ्तार, 28 लैपटॉप जब्त


अधिकांश मरीजों की हालत थी गंभीर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 17 मरीजों में से 13 आईसीयू, 2 सामान्य वार्ड, 2 कैजुअल्टी में और एक बालरोग वार्ड में एडमिट था। इससे पहले सीएसएमएम अस्पताल में 10 अगस्त को एक दिन में पांच मरीजों की मौत हुई थी। ठाणे के प्रमुख अस्पतालों में से एक सीएसएमएम में लगातार हो रही मौतों के बाद महाराष्ट्र सरकार पर विपक्ष हमलावर हो गया है।

स्वास्थ्य मंत्री बोले- दोषियों पर होगी कार्रवाई

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत (Tanaji Sawant) ने कहा कि अस्पताल के डीन से रिपोर्ट मांगी गई है। मंत्री ने पुणे में संवाददाताओं से कहा, “17 में से कुल 13 मरीज आईसीयू में थे। कुछ दिन पहले अस्पताल में पांच मरीजों की मौत हो गई थी। राज्य सरकार ने डीन से दो दिनों में रिपोर्ट देने को कहा है।”
सावंत ने कहा, “डीन की रिपोर्ट के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। यह अस्पताल राज्य चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग के अंतर्गत आता है। इस विभाग के मंत्री हसन मुश्रीफ (Hasan Mushrif) अस्पताल पहुंच गए हैं और वह मामले को देख रहे हैं।” उन्होंने कहा, मेरे जैसा भावुक मंत्री इसे सहन नहीं कर सकता। उन्होंने यह भी बताया कि स्वास्थ्य विभाग में 100 फीसदी भर्ती की जाएगी।

कमेटी करेगी जांच

इस मामले पर ठाणे नगर आयुक्त अभिजीत बांगर (Abhijit Bangar) ने कहा, ”पिछले 48 घंटों में 18 मौतें हुई हैं। जिन मरीजों की मौत हुई है उनमें से कुछ पहले से ही क्रोनिक किडनी रोग, निमोनिया, हृदय रोग, दीर्घकालिक फेफड़े के रोग, केरोसिन विषाक्तता, सड़क दुर्घटना और अन्य बीमारियों का इलाज करा रहे थे। मैंने इन मौतों के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दे दी है। इस घटना की निष्पक्ष जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि मरीजों को उचित उपचार मिला या नहीं।”

Hindi News/ Mumbai / CM के गृह जिले ठाणे के नगर निगम अस्पताल में हड़कंप, एक रात में 17 मरीजों की मौत, जांच शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो