scriptवंदे भारत ट्रेन महाराष्ट्र में पर्यटन और आध्यात्मिकता को करेगी बूस्ट, मुंबई में बोले PM मोदी | PM Modi flags off Vande Bharat express says it will boost tourism cultural and spirituality in Maharashtra | Patrika News
मुंबई

वंदे भारत ट्रेन महाराष्ट्र में पर्यटन और आध्यात्मिकता को करेगी बूस्ट, मुंबई में बोले PM मोदी

PM Modi Flags Off Vande Bharat Express in Mumbai: पीएम मोदी ने कहा, “आज देश में आधुनिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं, मेट्रो का विस्तार हो रहा है, नए-नए एयरपोर्ट्स और पोर्ट्स बनाए जा रहे हैं। भारत के इतिहास में पहली बार 10 लाख करोड़ रुपये भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए रखे गए हैं।”

मुंबईFeb 10, 2023 / 04:55 pm

Dinesh Dubey

pm_modi_flags_off_vande_bharat_express_in_mumbai.jpg

पीएम मोदी ने मुंबई में दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

pm modi Mumbai Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) से चलने वाली मुंबई-सोलापुर और मुंबई-साईनगर शिर्डी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर देश को समर्पित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन भारतीय रेल और विशेष रूप से मुंबई और महाराष्ट्र की कनेक्टिविटी के लिए बहुत बड़ा है। आज पहली बार एक साथ दो वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत हुई है। यह राज्य में पर्यटन और तीर्थयात्रा के साथ ही सांस्कृतिक और आध्यात्मिकता को बढ़ावा देगी।
पीएम मोदी ने कहा, “छात्रों से लेकर पेशेवरों और किसानों तक, सभी को इस कदम से अत्यधिक लाभ होगा। वास्तव में इन ट्रेनों के माध्यम से महाराष्ट्र में पर्यटन के साथ-साथ सांस्कृतिक और आध्यात्मिकता को भी काफी बढ़ावा मिलेगा। ये वंदे भारत ट्रेनें मुंबई और पुणे जैसे व्यापार के महान केंद्रों को आध्यात्मिकता के महान केंद्रों से जोड़ने में मदद करेंगी।“
यह भी पढ़ें

मुंबई के BKC में धरती की सतह से 24 मीटर नीचे बन रहा 3-मंजिला बुलेट ट्रेन स्टेशन, इन सुविधाओं से होगा लैस


वंदे भारत आधुनिक होते भारत की तस्वीर-PM मोदी

वंदे भारत ट्रेन आज के आधुनिक होते भारत की बहुत ही शानदार तस्वीर है। यह भारत की स्पीड और स्केल दोनों का प्रतिबिंब है। अभी तक 10 ऐसी ट्रेनें शुरू हो चुकी हैं और 17 राज्यों के 108 जिले वंदे भारत एक्सप्रेस से कनेक्ट हो चुके हैं। यहां के लोग एलिवेटेड कॉरिडोर का इंतजार कर रहे थे। इस कॉरिडोर से जल्द ही 2 लाख से ज्यादा ट्रेनें चलेंगी। इससे लोगों का जीवन सुगम होगा। पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में कनेक्टिविटी को भी बढ़ावा मिलेगा।

इंफ्रास्ट्रक्चर पर निवेश रोजगार बढ़ाता है-PM मोदी

आज देश में आधुनिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं, मेट्रो का विस्तार हो रहा है, नए-नए एयरपोर्ट्स और पोर्ट्स बनाए जा रहे हैं। भारत के इतिहास में पहली बार 10 लाख करोड़ रुपये भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए रखे गए हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर पर निवेश किया गया हर रुपया नए रोजगार की संभावना बनाता है।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

गरीब और मध्यम वर्ग के हित वाली सरकार है-PM मोदी


इस बार के बजट में मध्यम वर्ग को मजबूती दी गई है। बीजेपी सरकार ने पहले 5 लाख तक की कमाई पर छूट दी और अब इसे बढ़ा कर 7 लाख तक कर दिया गया है। हमारे युवा अब ज्यादा निवेश कर पाएंगे। गरीब और मध्यम वर्ग के हित में काम करने वाली सरकार ऐसे ही फैसले लेती है।
बता दें कि पीएम मोदी ने आज दोपहर में पहले सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस को और उसके बाद अहमदनगर जिले के साईनगर शिरडी को मुंबई से जोड़ने वाली दूसरी एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही मुंबई से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या बढ़कर तीन, और देश में इनकी कुल संख्या 10 हो गई है।
सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलने से दोनों शहरों के बीच संपर्क बेहतर हुआ है और सोलापुर के सिद्धोश्वर, अक्कालकोट, तुलजापुर, सोलापुर के पास पंढरपुर और पुणे जिले में आलंदी जाने वाले तीर्थ यात्रियों की सहूलियत बढ़ी। वहीं, दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से नासिक जिले में स्थित त्रयम्बकेश्वर, साईनगर शिरडी और शनि सिगनापुर जाने वाले श्रद्धालुओं का सफर आरामदायक हुआ है।
https://youtu.be/Yi4_xvkuwEM

Hindi News/ Mumbai / वंदे भारत ट्रेन महाराष्ट्र में पर्यटन और आध्यात्मिकता को करेगी बूस्ट, मुंबई में बोले PM मोदी

ट्रेंडिंग वीडियो