scriptCyclone Biparjoy: मुंबई में बिपोर्जॉय तूफान का खतरा, समंदर में उठ रही ऊंची लहरें, NDRF की 5 टीमें तैनात | Mumbai Cyclone Biparjoy 5 NDRF teams deployed IMD forecast rain thunderstorm | Patrika News
मुंबई

Cyclone Biparjoy: मुंबई में बिपोर्जॉय तूफान का खतरा, समंदर में उठ रही ऊंची लहरें, NDRF की 5 टीमें तैनात

Mumbai Rains: राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने एक बयान में कहा, चक्रवात बिपोर्जॉय के कारण एहतियात के तौर पर हमने मुंबई में पहले से उपलब्ध तीन टीमों के अलावा दो और टीमों को तैनात किया है।

मुंबईJun 12, 2023 / 08:31 pm

Dinesh Dubey

IMD heavy rain alert for Mumbai

मुंबई में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Mumbai Cyclone Biparjoy: मुंबई में चक्रवाती तूफान ‘बिपोर्जॉय’ का असर रविवार से ही दिखने लगा है। शक्तिशाली चक्रवात के कारण अरब सागर में हलचल बहुत बढ़ गई है। शहर के तटीय क्षेत्र में समंदर में ऊंची लहरे उठ रही है। शहर के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हलकी बारिश हो रही है। मुंबई में एनडीआरएफ की पांच टीमों को तैनात किया गया है।
राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने एक बयान में कहा, चक्रवात बिपोर्जॉय के कारण एहतियात के तौर पर हमने मुंबई में पहले से उपलब्ध तीन टीमों के अलावा दो और टीमों को तैनात किया है। साथ ही पुणे में भी एनडीआरएफ की टीमें तैयार हैं। जबकि चार अन्य टीमों को गुजरात भेजा है, जहां चक्रवाती तूफान का अधिक प्रभाव होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

Mumbai Monsoon: महाराष्ट्र में अगले 72 घंटों तक आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना, जानें कहां पहुंचा मॉनसून

मुंबई के कई इलाकों में रविवार शाम से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। शहर के विभिन्न समुद्र तटों पर ज्वार की लहरें ऊंची उठ रही हैं। साथ ही तेज हवा भी बह रही है। आज मुंबई समेत महाराष्ट्र के अधिकांश जिलों के लिए आंधी-बारिश का ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि, चक्रवात बिपोर्जॉय धीरे-धीरे 5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की दिशा में आगे बढ़ रहा है और 14 जून के बाद इसकी दिशा बदलेगी। 15 जून की दोपहर तक 125-135 किमी/घंटा की रफ्तार से एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान सौराष्ट्र, कच्छ और पाकिस्तान के तट से टकराएगा।

मुंबई में बारिश-आंधी की संभावना-
mumbai_today_weather.jpg
आईएमडी के मुताबिक, चक्रवात बिपोर्जॉय के 15 जून की दोपहर तक गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के पास मांडवी और पाकिस्तान में कराची के बीच सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने की संभावना है। इससे गुजरात के तटीय जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके प्रभाव से कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर में अत्यधिक वर्षा और गुजरात के पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जूनागढ़ जिलों के कुछ स्थानों में 14-15 जून को बहुत भारी बारिश हो सकती है।

Hindi News / Mumbai / Cyclone Biparjoy: मुंबई में बिपोर्जॉय तूफान का खतरा, समंदर में उठ रही ऊंची लहरें, NDRF की 5 टीमें तैनात

ट्रेंडिंग वीडियो