scriptलाडली बहना योजना में फर्जीवाड़ा! एक महिला के नाम पर 28 आवेदन, पैसे भी मिले, पति-पत्नी गिरफ्तार | Majhi Ladki Bahin Yojana big fraud done by husband and wife police arrested | Patrika News
मुंबई

लाडली बहना योजना में फर्जीवाड़ा! एक महिला के नाम पर 28 आवेदन, पैसे भी मिले, पति-पत्नी गिरफ्तार

Maharashtra Ladli Behna Yojana : लाडकी बहिन योजना के तहत आवेदन के लिए समयसीमा को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है।

मुंबईSep 04, 2024 / 06:56 pm

Dinesh Dubey

Majhi Ladki Bahin Yojana
महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री लाडकी बहिण योजना का दायरा बढ़ाकर 2.5 करोड़ महिलाओं को इसमें शामिल करने की घोषणा की है। योजना के दूसरे चरण का आगाज हो चुका है। पहले चरण में 1.7 करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में पैसे जमा किये गए हैं। इस बीच महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के मकसद से शुरू की गई इस योजना में कई फर्जीवाड़े भी सामने आए हैं।
जानकारी के मुताबिक, ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण’ (Majhi Ladki Bahin Yojana) योजना के तहत खारघर की एक महिला के आधार कार्ड के अनधिकृत उपयोग की शिकायत पनवेल के तहसीलदार कार्यालय को मिली। जब जांच की गई तो चौंकाने वाला हुआ।
यह भी पढ़ें

Majhi Ladki Bahin Yojana: लाडकी बहिन योजना सुपरहिट! अब 30 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, हुई बड़ी घोषणा

शुरुआती जांच में सतारा जिले की एक महिला का नाम सामने आया। इसके बाद तुरंत सतारा जिला प्रशासन ने लाडकी बहिण योजना के तहत उक्त महिला की जानकारी ली। जिससे पता चला कि खटाव तालुका के मायनी के रहने वाले एक दंपति ने एक ही महिला के नाम पर अनधिकृत तरीके से 28 आवेदन भरे थे।
अधिकारियों की सूचना पर इस मामले में वडूज पुलिस ने आरोपी पति-पत्नी के खिलाफ मामला दर्ज किया और दोनों को गिरफ्तार कर लिया। संदिग्ध आरोपी महिला का नाम प्रतीक्षा पोपट और उसके पति का नाम गणेश संजय घाडगे बताया जा रहा है। पुलिस दोनों से पूछताछ कर इस फ्रॉड में शामिल अन्य आरोपियों की जानकारी हासिल करने का प्रयास कर रही है।
इस संबंध में सतारा जिला प्रशासन ने तीन सदस्यीय समिति का गठन किया और संबंधित दंपति द्वारा भरे गए आवेदन पत्र का सत्यापन किया। बताया जा रहा है कि इंटरनेट से मिले अलग-अलग आधार कार्ड नंबरों को वडूज के एक बैंक से लिंक कर लाडकी बहिण योजना के लिए आवेदन भरा गया। आरोपियों के 28 आवेदनों में से एक में योजना के 3000 रुपये भेजे भी गए है। इस मामले की जांच जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा की जा रही है।

Hindi News / Mumbai / लाडली बहना योजना में फर्जीवाड़ा! एक महिला के नाम पर 28 आवेदन, पैसे भी मिले, पति-पत्नी गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो