scriptMaharashtra Grampanchayat Election Result 2022: राज्य में ग्रामपंचायत चुनाव के नतीजे घोषित, एनसीपी और बीजेपी का दबदबा; देखें परिणाम | Maharashtra Grampanchayat Election Result 2022: State Grampanchayat election results declared, NCP and BJP ahead; View Results | Patrika News
मुंबई

Maharashtra Grampanchayat Election Result 2022: राज्य में ग्रामपंचायत चुनाव के नतीजे घोषित, एनसीपी और बीजेपी का दबदबा; देखें परिणाम

Grampanchayat Election Results: ग्रामीण इलाकों में एनसीपी ने अपना दबदबा कायम रखा है और कई जगहों पर बीजेपी ने भी अपनी पकड़ मजबूत की है। राज्य की 547 ग्राम पंचायतों के नतीजे आज घोषित हो गए हैं और एनसीपी और बीजेपी की जीत हुई है और कांग्रेस पिछड़ गई है।

मुंबईSep 19, 2022 / 07:25 pm

Siddharth

maharashtra_gram_panchayat_election_result.jpg

Maharashtra Gram Panchayat Election Result

महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में एनसीपी ने अपना दबदबा कायम रखा है और कई जगहों पर बीजेपी ने भी अपनी पकड़ मजबूत की है। राज्य की 547 ग्राम पंचायतों के नतीजे आज घोषित हो गए हैं। ग्रामपंचायत चुनाव में एनसीपी और बीजेपी की जीत हुई है और कांग्रेस पिछड़ गई है। पहली बार चुनाव लड़ रहे शिंदे समूह ने कुछ जगहों पर जीत हासिल की है। स्थानीय समूहों ने कई जगहों पर सत्ता पर दोबारा कब्जा किया है।
नासिक के ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम में शिंदे खेमे के नवनियुक्त जिलाध्यक्ष की हार हुई है और डिंडोरी तालुका में तालेगांव के सरपंच पद पर एनसीपी की सोनाली चारोसकर ने जीत हासिल की है। दूसरी तरफ उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना ने भी निराश किया है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra News: डिंडोरी में बाढ़ से फंसी ईवीएम मशीन के साथ चुनाव टीम, मतदान केंद्र पर ही बिताई पूरी रात

नासिक में एनसीपी की जीत: नासिक जिले में ग्राम पंचायत चुनाव का अंतिम परिणाम घोषित हो गया है। इसमें एनसीपी की जीत हुई है। नासिक में कुल 88 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव हुए, जिनमें से 41 ग्राम पंचायतों में एनसीपी ने बहुमत हासिल किया है। उसके बाद शिवसेना ने 13 ग्राम पंचायतों में जीत हासिल की है। पांच ग्राम पंचायत बीजेपी को 5 और कांग्रेस 4 को मिली हैं।
नासिक ग्राम पंचायत परिणाम
कुल सीटें – 88
एनसीपी-41
शिवसेना- 13
बीजेपी-05
कांग्रेस-04
सीसीपी- 08
शिंदे गुट-01
अन्य- 16

पुणे में भी एनसीपी का दबदबा: पुणे में एनसीपी की जीत हुई है। पुणे में एनसीपी ने सबसे ज्यादा 30 ग्राम पंचायतों में जीत हासिल की है। जबकि मुख्य विपक्षी दल बीजेपी को सिर्फ तीन सीटें मिली है। स्थानीय गठबंधनों ने 23 जगहों पर सत्ता हासिल की है। सीधे सरपंच पद पर भी एनसीपी ने 30 सीटें जीतकर पहला स्थान बरकरार रखा है। इस चुनाव के नतीजों से साफ है कि पुणे के ग्रामीण इलाकों में अभी भी एनसीपी का दबदबा है।
पुणे ग्राम पंचायत परिणाम

पुणे जिला 61 ग्राम पंचायत (6 निर्विरोध)
एनसीपी- 30
बीजेपी- 3
शिवसेना- 2
शिंदे गुट- 3
कांग्रेस- 00
स्थानीय गठबंधन- 23

यवतमाल जिले की 70 ग्राम पंचायतों के नतीजे आ चुके हैं। जिले की 70 ग्राम पंचायतों में से 33 पंचायत कांग्रेस के हाथ में आ गई है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने ग्राम पंचायतों को अपने-अपने क्षेत्र में रखने में सफलता हासिल की है और नतीजे आने के बाद विजयी प्रत्याशियों व कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल है।
यवतमाल ग्राम पंचायत के परिणाम

कांग्रेस-33
बीजेपी-20
एनसीपी-09
शिवसेना- 03
शिंदे गुट- 00
मनसे- 1
स्थानीय-6

जलगांव में शिंदे गुट, शिवसेना और एनसीपी आगे: जलगांव जिले की 13 ग्राम पंचायतों में से किसी भी सीट पर बीजेपी और कांग्रेस को जीत नहीं मिली। जलगांव जिले के चोपडा तालुका में 11 ग्राम पंचायतों और यवल तालुका में 2 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव हुए। इसमें शिंदे समूह, शिवसेना और एनसीपी ने तीन-तीन ग्राम पंचायतों में जीत हासिल की है। सरपंच सीधे जनता में से चुने जाने के कारण ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर खासा उत्साह था।
जलगांव ग्राम पंचायत परिणाम

शिवसेना- 03
शिंदे गुट- 03
बीजेपी-00
एनसीपी- 03
कांग्रेस- 00
स्वतंत्र- 04

धुले में बीजेपी जीतीं: उत्तर महाराष्ट्र के धुले जिले में बीजेपी को निर्विवाद सफलता मिली है। धुले जिले में सभी ग्राम पंचायत चुनावों के नतीजे आ चुके हैं और बीजेपी ने 33 में से 32 सीटों पर जीत हासिल की है। ऐसे में सिर्फ एनसीपी को एक सीट से संतोष करना है।
धुले ग्राम पंचायत का परिणाम

कुल ग्राम पंचायत- 33
बीजेपी-32
एनसीपी-01
शिवसेना- 00
शिंदे गुट- 00
कांग्रेस- 00
अन्य- 00

अहमदनगर में एनसीपी का दबदबा: अहमदनगर जिले की 45 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव हो चुके हैं, जिसमें एनसीपी ने 20 ग्राम पंचायतों में जीत हासिल की है। उसके बाद बीजेपी ने 16 ग्राम पंचायतों में जीत हासिल की है। शिवसेना और कांग्रेस को एक-एक सीट मिली है।
अहमदनगर कुल ग्राम पंचायत- 45

शिवसेना- 00
बीजेपी- 16
एनसीपी- 20
कांग्रेस- 00
स्थानीय गठबंधन/अन्य-09

कोल्हापुर में एनसीपी की जीत: महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के एकमात्र कागल तालुका में ग्राम पंचायत चुनाव में मुश्रीफ समूह ने जीत हासिल की। तालुका के पिंपलगांव खुर्द में मंडलिक-मुश्रीफ गुट ने निर्विवाद जीत हासिल की। प्रत्यक्ष सरपंच चुनाव में मुशरिफ समूह की शीतल नवाले ने 398 मतों से जीत दर्ज की। ग्राम पंचायत में मुशरिफ-मांडलिक समूह ने 8 सीटों पर और घाटगे समूह ने 3 सीटों पर जीत हासिल की।
नंदुरबार में बीजेपी का दबदबा: राज्य में ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं और नंदुरबार ग्रामपंचायत चुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल की है। नंदुरबार में हुई 75 ग्राम पंचायतों में से 42 ग्राम पंचायतों में बीजेपी का दबदबा है। जबकि शिंदे गुट ने 28, निर्दलीय ने 4 और एनसीपी ने 1 और लोक नियुक्त सरपंच ने जीत हासिल की है।

Hindi News/ Mumbai / Maharashtra Grampanchayat Election Result 2022: राज्य में ग्रामपंचायत चुनाव के नतीजे घोषित, एनसीपी और बीजेपी का दबदबा; देखें परिणाम

ट्रेंडिंग वीडियो