scriptUP AQI: यूपी के इस शहर की एयर क्वालिटी फिर हुई खराब, जानें अपने शहर का हाल | air quality of this city of UP worsens again | Patrika News
मुरादाबाद

UP AQI: यूपी के इस शहर की एयर क्वालिटी फिर हुई खराब, जानें अपने शहर का हाल

UP Weather AQI: यूपी में पछुआ हवा से ठंड बढ़ रही है। आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ेगी। नोएडा और आस-पास की हवा की गुणवत्ता बहुत खराब स्तर पर पहुंच गई है।

मुरादाबादNov 30, 2023 / 09:53 am

Mohd Danish

air quality of this city of UP worsens again
UP Weather AQI Today: यूपी में आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने वाली है। हिमालय की ओर से आ रही पछुआ हवा के चलते आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने का संकेत है। गुरुवार से अगले चार दिनों तक दिन और रात का तापमान में गिरावट होगी। रात का तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने का अनुमान है। चार किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चल रही है। 24 घंटे में दिन के तापमान में कोई बदलाव तो नहीं हुआ लेकिन रात के तापमान में एक डिग्री की गिरावट हुई है।
नहीं हो रहा प्रदूषण कम
प्रदूषण का प्रकोप अब भी जारी है। हवा में प्रदूषण की मात्रा कम नहीं हो रही है। कई जिलों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 से अधिक रिकार्ड किया गया। दिवाली के बाद से ही प्रदूषण में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कई शहरों की हवा में कभी एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 तक पहुंच जा रहा तो कभी हवा साफ हो रही है। एक बार फिर नोएडा और उसे सटे इलाकों की हवा में प्रदूषण का स्तर 300 से अधिक हो गया। दूसरी ओर यूपी के ज्यादातर शहरों में एक्यूआई 200 के पार दर्ज किया गया है।
यह भी पढ़ें

कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार, यूपी में आज गरज-चमक के साथ होगी बारिश

मरीज बरतें खास सावधानी
वरिष्ठ फिजिशियन डॉक्टर सुदीप सरन का कहना है कि हवा में प्रदूषण की मात्रा अधिक होने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर पर सांस, दमा या फेफड़े की बीमारी से ग्रसित मरीजों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। प्रदूषण अधिक होने पर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। सामान्य व्यक्ति भी प्रदूषण से बचने के लिए समुचित उपाय जरूर करें।
मुरादाबाद शहर का एक्‍यूआई
बुद्धि विहार: AQI – 164 – अच्छी नहीं है।
इको हर्बल पार्क: AQI – 197 – अच्छी नहीं है।
रोजगार कार्यालय: AQI – 188 – अच्छी नहीं है।
जिगर कॉलोनी: AQI – 124 – अच्छी नहीं है।
कांशीराम नगर: AQI – 207 – खराब है।

Hindi News/ Moradabad / UP AQI: यूपी के इस शहर की एयर क्वालिटी फिर हुई खराब, जानें अपने शहर का हाल

ट्रेंडिंग वीडियो